close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सचिन और विराट के सबसे बड़े Fan को इंग्लैंड में मिलेगा ग्लोबल स्पोर्ट्स फैन अवॉर्ड

यह अवॉर्ड क्रिकेट के पांच बड़े प्रशंसकों को मिलेगा. इनमें पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे बड़े फैन चाचा क्रिकेट अब्दुल जलील शामिल हैं. 

सचिन और विराट के सबसे बड़े Fan को इंग्लैंड में मिलेगा ग्लोबल स्पोर्ट्स फैन अवॉर्ड
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे बड़े फैन चाचा अब्दुल जलील के साथ सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक सुधीर कुमार गौतम. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली/मैनचेस्टर: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के सबसे बड़े प्रशंसक सुधीर कुमार गौतम को ग्लोबल स्पोर्ट्स फैन अवॉर्ड (Global Sports Fan Award) से सम्मानित किया जाएगा. सुधीर के साथ ही विराट कोहली के प्रशंसक सुगुमार कुमार को भी यह सम्मान मिलेगा. यह अवॉर्ड 14 जून को मैनचेस्टर में दिया जाएगा. 14 जून को विश्व कप का फाइनल मुकाबला भी है. सचिन तेंदुलकर ने इस समारोह के लिए अपने सबसे बड़े फैन सुधीर कुमार को दी बधाई है. 

यह अवॉर्ड क्रिकेट के पांच बड़े प्रशंसकों को मिलेगा. इनमें पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे बड़े फैन चाचा क्रिकेट अब्दुल जलील (Chacha Cricket Abdul Jalil), बांग्लादेश के फैन-टाइगर आका शोएब अली (Shoyab Ali), श्रीलंका से गायान सेनानायाके (Gayan Senanayaka) भी शामिल हैं. 

चाचा क्रिकेट के नाम से लोकप्रिय पाकिस्तान के अब्दुल जलील सबसे अनुभवी फैन है, जिन्होंने अपना पहला मैच 1969 मे लाहौर में बतौर फैन देखा था. वहीं शोएब अली पिछले नौ वर्षो से बांग्लादेश के आइकॉनिक टाइगर की तरह खुद को पेंट कर हर मैच में अपनी टीम को सपोर्ट करने पहुंचते हैं. श्रीलंका के गायन की यह पहल 1996 के वर्ल्ड कप से शुरू हुई जब वो 17 साल के थे. 

इन सभी प्रशंसकों का सफर बेहद ही मुश्किल रहा है. कभी किसी ने मदद की तो कभी खुद की ही जमा पूंजी को इकट्ठा कर दुनिया के हर कोने मे अपनी टीम को सपोर्ट करने पहुंचे. ऐसे ही चार देशों से दुनिया के पांच सबसे बड़े फैन्स को ग्लोबल स्पोटर्स फैन अवॉडर्स से नवाजा जाएगा. बांग्लादेश से शोएब अली ने कहां, ‘पहली बार फैन्स को सम्मानित करने की पहल की गई है. पहले अवॉर्ड से सम्मानित होने पर मुझे बेहद खुशी है. यह मेरे लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड हैं.’ 

इस ऐतिहासिक मौके पर पाकिस्तान के चाचा क्रिकेट ने कहां, ‘यह 50 साल मेरी जिंदगी के सबसे बेहतर 50 साल रहे जहां मैने हर हालात में अपनी टीम को सपोर्ट किया. 300 से भी ज्यादा मैच और बदलती पीढ़ी को देखने और उनके लिए चियर करने का मौका साल दर साल मेरा हौसला बढ़ाता रहा. इन 50 साल मे पहली बार मुझे मेरे पैशन फॉलो करने के लिए ग्लोबल अवॉर्ड से नवाजा जा रहा है. मैं बेहद ही खुश और उनका शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने हम फैन्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करने की पहल शुरू की.’

ग्लोबल स्पोटर्स फैन अवॉर्ड, भारत की सबसे बड़ी स्पोटर्स फैन कम्युनिटी इंडियन स्पोटर्स फैन्स के द्वारा आयोजित किया जा रहा है. आयोजनकर्ता का कहना है कि आने वाले सालों मे अन्य खेलो के फैन्स को भी ग्लोबल फैन अवॉडर्स से साल दर साल सम्मानित किया जाएगा. लंदन के इंडियन स्पोटर्स फैन्स प्रभारी, कुलदीप अहलावत ने कहा, ‘इंडियन स्पोटर्स फैन्स की रचना खेलों के प्रति बढ़ते हुए प्रेम को संजो कर हुई है. आगे भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे. इसके जरिए हमारा टारगेट रहेगा कि करीब 25000 फैन्स को इस मौके पर एकत्रित किया जाए.’