World Cup 2019: बेन स्टोक्स कैसे बने ‘विलेन’ से ‘नेशनल हीरो’, इयोन मोर्गन ने सुनाई कहानी...
Advertisement
trendingNow1552307

World Cup 2019: बेन स्टोक्स कैसे बने ‘विलेन’ से ‘नेशनल हीरो’, इयोन मोर्गन ने सुनाई कहानी...

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर 2017 में मारपीट करने के आरोप में 11 महीने के लिए बैन किया गया था. 

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स विश्व कप के फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. (फोटो: IANS)

लंदन: इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने जब ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को सुपरह्यूमन का तमगा दिया तो उनके शब्दों में बनावट नहीं थी. आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) के फाइनल में उनका जो प्रदर्शन रहा, वह शानदार रहा. साथ ही टीम के फाइनल तक के सफर में उन्होंने अहम योगदान दिया. फाइनल में बेहतरीन पारी खेल हीरो बनने वाले स्टोक्स एक साल पहले विलेन, कलंक, बिगड़ैल बच्चा थे. लेकिन विश्व कप में मैदान पर उनके प्रदर्शन ने तय कर दिया है कि वह अब नेशनल हीरो कहलाएंगे. इयान बॉथम के साथ इंग्लैंड (England) के महानतम ऑलराउंडर. 

25 सितंबर 2017 को एक नाइट क्लब के बाहर स्टोक्स के गिरफ्तार होने की खबर आई थी. बाद में कहा गया कि स्टोक्स दो मासूम लोगों का बचाव कर रहे थे. उस घटना के जो वीडियो सामने आए उसमें पता चला कि स्टोक्स दो लोगों को पीट रहे थे. इससे उन्हें हालांकि मदद नहीं मिली. उन्हें मामले की सुनवाई का फैसला न आने तक टीम से बाहर कर दिया गया था. 11 महीने के बाद स्टोक्स को निर्दोष साबित किया गया था. 

विश्व कप के फाइनल में उनके प्रदर्शन ने इस दाग को धो दिया है. उन्होंने एकतरफा अंदाज में इंग्लैंड को फाइनल में जीत दिलाई. मैच के बाद कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने स्टोक्स की तारीफ भी की. मोर्गन ने कहा, ‘वे (स्टोक्स) जो थे वहां से आना अविश्नवसनीय है. वे लगभग सुपरह्यूमन हैं. वे  टीम का और हमारे बल्लेबाजी क्रम का भार उठाते हैं. मैं जानता हूं जोस बटलर और उनकी साझेदारी बेहतरीन थी, लेकिन निचले क्रम के साथ बल्लेबाजी करना वो भी जिस तरह से उन्होंने की वो अविश्वसनीय था.’

उन्होंने कहा, ‘माहौल, जो भावनाएं जो पूरे मैच के दौरान चल रही थीं, उन्होंने बेहतरीन तरीके से उन्हें संभाला. हर कोई जो टीवी पर मैच देख रहा होगा वो बेन स्टोक्स जैसा बनना चाहेगा.’ मोर्गन ने टी20 विश्व कप 2016 का वो फाइनल मैच भी याद किया जिसमें वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट ने स्टोक्स पर चार छक्के मार इंग्लैंड के मुंह से जीत छीन ली थी. 

इयोन मोर्गन ने कहा, ‘हां, मैंने यह कई बार कहा है कि कोलकाता में जो स्टोक्स के साथ हुआ वो किसी और के साथ होता तो उसका करियर तबाह हो जाता. स्टोक्स कई मौकों पर अकेले और हमारे साथ भी खड़े रहे. आज का दिन उनका बेहतरीन दिन था और हम इसके लिए उनके शुक्रगुजार हैं.’ साफ तौर पर लॉर्ड्स में जो हुआ उसके बाद काफी संभावनाएं हैं कि स्टोक्स को सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के तौर पर याद किया जाएगा. 

 

Trending news