close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: इंग्लैंड की विश्व कप टीम में शामिल क्रिकेटर डोप टेस्ट में फेल, बैन लगा

डोप टेस्ट में नाकाम क्रिकेटर इंग्लैंड की विश्व कप टीम में शामिल है. वह 70 वनडे और 60 टी20 मैच खेल चुका है. 

World Cup 2019: इंग्लैंड की विश्व कप टीम में शामिल क्रिकेटर डोप टेस्ट में फेल, बैन लगा
30 साल के एलेक्स हेल्स दूसरी बार मुश्किलों में घिरे हैं. वे बेन स्टोक्स के झगड़े वाले विवाद में शामिल थे. (फाइल फोटो)

लंदन: क्रिकेट विश्व कप के मेजबान इंग्लैंड को टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले बड़ा झटका लगा है. इंग्लैंड की विश्व कप की टीम में चुने गए एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ड्रग टेस्ट में फेल हो गए हैं. इसके बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उन्हें 21 दिन के लिए निलंबित कर दिया है. 30 साल के एलेक्स हेल्स इंग्लिश टीम के विस्फोटक ओपनर हैं. वे 70 वनडे, 60 टी20 और 10 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) 30 मई से शुरू होगा. 

इंग्लैंड के अखबार द गार्जियन ने यह खबर छापी है. इसके मुताबिक एलेक्स हेल्स को प्रतिबंधित ड्रग्स का सेवन करने का दोषी पाया गया है जिसके लिए वे 21 दिन तक मैदान पर नहीं उतर सकेंगे. अभी वर्ल्ड कप शुरू होने में काफी समय है. हेल्स का बैन तब तक समाप्त हो जाएगा और वे टीम के साथ जुड़ जाएंगे. एलेक्स हेल्स की यह दूसरी गलती है जिसके लिए उन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. इससे पहले 2017 के चर्चित ब्रिस्टल क्लब झगड़े मामले में बेन स्टोक्स के साथ एलेक्स हेल्स भी शामिल थे. स्टोक्स के खिलाफ तो मुकदमा भी चला था. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: मुंबई की चेन्नई पर धमाकेदार जीत, घर में पहली बार हारे धोनी के ‘सुपरकिंग्स’

एलेक्स हेल्स विश्व कप टीम की घोषणा के तुरंत बाद ‘निजी कारणों’ से रॉयल लंदन कप (Royal London Cup) से हट गए थे. वे जिसमें नाटिंघमशायर की तरफ से खेल रहे थे. एलेक्स हेल्स के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद माइकल वॉन ने उन्हें विश्व कप की टीम से हटाने की मांग की है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘एलेक्स हेल्स ने जो भी किया, उसके लिए कोई सहानुभूति नहीं है. वह दूसरी बार ड्रग टेस्ट में फेल हुआ है. उसे विश्व कप की टीम में बिलकुल भी नहीं होना चाहिए.’

 

 

एलेक्स हेल्स का डोप टेस्ट में फेल होना इंग्लिश टीम के लिए विश्व कप से पहले तीसरा झटका है. उसके खिलाड़ी सैम बिलिंग्स आईपीएल में चोटिल होने के बाद मैदान से दूर चल रहे हैं. टीम के दो अन्य खिलाड़ी जेसन रॉय और जो डेनली भी पूरी तरह फिट नहीं हैं. इंग्लैंड की टीम को विश्व कप की सबसे संतुलित टीम माना जा रहा है. लेकिन विश्व कप से पहले आ रही नकारात्मक खबरें उसकी समस्या बढ़ा सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: आईसीसी ने चुने 22 अंपायर-रेफरी, भारत के सिर्फ एक अंपायर को मिली जगह

ईसीबी के नियम कहते हैं कि डोप टेस्ट में फेल होने वाले क्रिकेटर को रिहेबिलिटेशन कार्यक्रम से गुजरना होता है. अगर कोई क्रिकेटर दूसरी बार डोपिंग का दोषी पाया जाता है तो उस पर 21 दिन का प्रतिबंध लगता है. हेल्स की यह दूसरी गलती बताई जा रही है. अगर कोई खिलाड़ी तीसरी बार डोप टेस्ट में फेल होता है तो उस पर एक साल का प्रतिबंध लग सकता है या उसका कॉन्ट्रेक्ट भी रद्द हो सकता है. 

इंग्‍लैंड की विश्व कप टीम: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, टॉम कुरैन, जो डेनले, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लांकट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विले, क्रिस वोक्स और मार्क वुड.