close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: आईसीसी ने चुने 22 अंपायर-रेफरी, भारत के सिर्फ एक अंपायर को मिली जगह

आईसीसी विश्व कप के पहले मैच में ऐसे तीन अधिकारी (दो अंपायर और मैच रेफरी) होंगे, जो विश्व कप भी जीत चुके हैं. 

World Cup 2019: आईसीसी ने चुने 22 अंपायर-रेफरी, भारत के सिर्फ एक अंपायर को मिली जगह
ऑस्ट्रेलिया के ब्रूस ऑक्सनफोर्ड को भी वर्ल्ड कप में अंपायरिंग के लिए चुना गया है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अगले महीने से होने वाले वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के लिए अपने 22 अधिकारियों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में भारत के सिर्फ एक अधिकारी सुंदरम रवि को जगह मिली है. सुंदरम रवि (Sundaram Ravi) उन 16 अंपायरों में से एक हैं, जिन्हें इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले विश्व कप के लिए चुना गया है. सुंदरम रवि आईसीसी (ICC) के एलीट पैनल में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. उन्होंने अब तक 33 टेस्ट, 42 वनडे और 18 टी-20 मैचों में अंपायरिंग की है. 

आईसीसी ने आगामी टूर्नामेंट के लिए 22 सदस्यीय एक सूची जारी की है. इसमें 16 अंपायर और छह मैच रेफरी शामिल हैं. टूर्नामेंट का पहला मैच ओवल मैदान पर इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. इस मैच के अधिकारी तीन विश्व कप विजेता होंगे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डेविड बून इस मुकाबले में मैच रेफरी होंगे. श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर कुमार धर्मसेना और ब्रूस ऑक्सनफोर्ड ऑन-फील्ड अंपायर होंगे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज पॉल राइफल थर्ड और जोएल विल्सन फोर्थ अंपायर की भूमिका निभाएंगे. 

डेविड बून 1987 की विश्व विजेता टीम के सदस्य थे. ऑस्ट्रेलिया ने यह विश्व कप इंग्लैंड को हराकर जीता था. कुमार धर्मसेना 1996 में चैंपियन बनी श्रीलंका की टीम में शामिल थे. इसी तरह पॉल राइफल ऑस्ट्रेलिया की उस टीम का हिस्सा थे, जिसने 1999 में विश्व कप जीता था. 

इस विश्व कप में सबसे अनुभवी मैच रेफरी रंजन मदुगले होंगे. यह उनका छठा वर्ल्ड कप होगा. क्रिस ब्रॉड और जेफ क्रो का यह चौथा विश्व कप होगा. पाकिस्तान के अंपायर अलीम दार अपने पांचवें विश्व कप में हिस्सा लेंगे. इयान गूल्ड का यह चौथा और आखिरी विश्व कप होगा. उन्होंने प्रतियोगिता के बाद संन्यास की घोषणा कर दी है. सेमीफाइनल मैचों के लिए अधिकारियों की घोषणा लीग स्तर के खत्म होने और फाइनल के लिए अधिकारियों की घोषणा अंतिम-4 के खत्म होने के बाद होगी. 

अंपायर: अलीम दार, कुमार धर्मसेना, मराएस इरास्मस, क्रिस गैफनी, इयान गूल्ड, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलब्रो, नाइजल लॉन्ग, ब्रूस ऑक्सनफोर्ड, सुंदरम रवि, पॉल राइफल, रॉड टकर, जोएल विल्सन, माइकल गॉफ, रुचिरा पल्लियागुर्गे, पॉल विल्सन.

मैच रेफरी: क्रिस ब्रॉड, डेविड बून, एंडी पायक्रॉफ्ट, जेफ क्रो, रंजन मदुगले, रिची रिचर्डसन. 

(आईएएनएस)