close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: भारतीय क्रिकेटरों की खराब फॉर्म और चोट बनी चिंता, टीम चयन 15 को

आईपीएल में अब तक 24 मैच खेले जा चुके हैं. इन मैचों के बाद टॉप-5 बल्लेबाजों में सिर्फ एक भारतीय हैं. टॉप-2 गेंदबाज भी विदेशी ही हैं. 

World Cup 2019: भारतीय क्रिकेटरों की खराब फॉर्म और चोट बनी चिंता, टीम चयन 15 को
केएल राहुल और मोहम्मद शमी उन चुनिंदा भारतीय क्रिकेटरों में हैं, जो आईपीएल-12 में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) में अब महज 49 दिन (World Cup Countdown) बाकी हैं. दुनिया के ज्यादातर क्रिकेटर इस समय इंडियन टी20 लीग (आईपीएल-12) में जोर आजमा रहे हैं. पंजाब के लिए खेल रहे दक्षिण अफ्रीका के हरडस विलियन तो आईपीएल को विश्व कप के स्तर का टूर्नामेंट बता रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं कि कई खिलाड़ी आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन कर अपनी-अपनी टीमों में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं. जाहिर है, ऐसे में सभी टीमों के चयनकर्ताओं की नजर आईपीएल पर है. 

आईपीएल के पिछले कुछ मैचों की बात करें तो वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के लिए अच्छी खबर है कि उसके खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय टीम के लिए खबर बहुत उत्साहजनक नहीं है. आईपीएल में भारतीय क्रिकेटर वैसा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जैसी उनसे उम्मीद रहती है. दूसरी ओर, क्रिकेटरों की चोट भी टीम इंडिया की चिंता बढ़ा रही है. जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा चोट के कारण मैच नहीं खेलने के लिए मजबूर हो चुके हैं. 

यह भी देखें: VIDEO: ICC वर्ल्ड कप में अब सिर्फ 50 दिन बाकी, देखें 50 यादगार छक्के

आईपीएल में अब तक 24 मैच खेले जा चुके हैं. इन मैचों के बाद बल्लेबाजों और गेंदबाजों की जो लिस्ट बनती है, उसमें इक्का-दुक्का खिलाड़ी टॉप-5 में जगह बना पा रहे हैं. अगर हम बल्लेबाजी की बात करें तो टॉप-5 में सिर्फ केएल राहुल हैं. वे दूसरे नंबर पर हैं. अगर हम टॉप-10 की बात करें तो इसमें राहुल के साथ विराट कोहली (7वें) भी शामिल हैं. लेकिन रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू का टॉप-10 में ना होना यह बताता है कि वे अच्छी लय में नहीं हैं. ऋषभ पंत इस लिस्ट में 12वें और एमएस धोनी 20वें नंबर पर हैं. 

आईपीएल-12 के टॉप-5 बल्लेबाज
खिलाड़ी  मैच रन
डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया) 6 349
केएल राहुल (भारत) 7 317
जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड) 6 263
आंद्रे रसेल (वेस्टइंडीज) 6 257
क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) 6 223

गेंदबाजी में स्थिति कुछ ठीक है. मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल अब तक टॉप-5 में बने हुए हैं. लेकिन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह का रंग में ना होना चिंता पैदा कर रहा है. भुवी तो छह मैचों में सिर्फ तीन विकेट ले पाए हैं. वे गेंदबाजों की लिस्ट में 39वें नंबर पर हैं. इनमें से 28 गेंदबाज उनसे ज्यादा विकेट ले चुके हैं. भुवी समेत 11 गेंदबाज तीन-तीन विकेट लेकर बराबरी पर हैं. बुमराह ने छह मैच में छह विकेट लिए हैं. वे लिस्ट में पांच गेंदबाजों के साथ संयुक्त रूप से 12वें नंबर पर हैं. 
 

आईपीएल-12 के टॉप-5 गेंदबाज
खिलाड़ी  मैच  विकेट
कैगिसो रबाडा (द. अफ्रीका) 6 11
इमरान ताहिर (द. अफ्रीका) 6 9
युजवेंद्र चहल (भारत) 6 9
मोहम्मद शमी (भारत) 7 9
श्रेयस गोपाल (भारत) 5 8

 

हार्दिक पांड्या सबसे महंगे गेंदबाज 
हार्दिक पांड्या ने भी छह मैचों में छह विकेट झटके हैं. लेकिन उन्होंने इन मैचों में 19 ओवर में 201 रन लुटा दिए हैं. वे आईपीएल में पांच या इससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज हैं. हालांकि, पांड्या बल्लेबाजी में पूरे रंग में हैं और अब तक 30.25 की औसत और 172.85 के स्ट्राइक रेट से 121 रन बना चुके हैं. विजय शंकर भी बतौर ऑलराउंडर टीम में जगह बनाने की कोशिश में हैं. उन्होंने बल्लेबाजी में तो ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है. लेकिन गेंदबाजी में असरहीन रहे हैं. उन्होंने दो मैचों में गेंदबाजी की, लेकिन विकेट नहीं ले सके. 

दीपक चाहर का शानदार प्रदर्शन 
दीपक चाहर उन क्रिकेटरों में से हैं, जो टीम इंडिया के उस कोर ग्रुप में शामिल नहीं हैं, जिनसे विश्व कप की टीम चुनी जानी है. लेकिन उन्होंने 6 मैचों में 8 विकेट लेकर चौथे पेसर के लिए अपना दावा पेश किया है. चेन्नई के लिए खेलने वाला यह गेंदबाज नई गेंद से पूरे नियंत्रण के साथ गेंदबाजी करता है और कप्तान एमएस धोनी का मुख्य हथियार बना हुआ है.