#HappyBirthdayDhoni: धोनी ने पत्नी साक्षी और बेटी जीवा संग कुछ इस अंदाज में मनाया अपना बर्थडे
Advertisement

#HappyBirthdayDhoni: धोनी ने पत्नी साक्षी और बेटी जीवा संग कुछ इस अंदाज में मनाया अपना बर्थडे

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का आज 38वां जन्मदिन है.

पत्नी साक्षी और बेटी जीवा के साथ महेंद्र सिंह धोनी. (फोटो साभार: Instagram/sakshisingdhoni)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का रविवार (7 जुलाई) को 38वां जन्मदिन है. 7 जुलाई 1981 को झारखंड (तब बिहार) के रांची में जन्मे धोनी ने पत्नी साक्षी और बेटी जीवा समेत अन्य करीबी खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड में अपने जन्मदिन का जश्न मनाया. इस मौके पर उनकी पत्नी साक्षी ने इंस्टाग्राम पर बर्थडे सेलिब्रेशन की वीडियो और फोटोज शेयर किए हैं.

साक्षी के ऑफिशियल इंस्टा अकाउंट से शेयर किए गए वीडियो में धोनी अपने साथी खिलाड़ियों की मौजूदगी में बेटी जीवा के साथ केक काटते नजर आ रहे हैं. इस मौके पर टीम इंडिया की वर्ल्ड कप स्‍क्‍वॉड के सदस्यों ने भी धोनी के साथ कई फोटो क्लिक कराए और उनको जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. आप भी देखें वीडियो...

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sakshi Singh Dhoni (@sakshisingh_r) on

पता हो कि टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों इंग्लैंड और वेल्स में वर्ल्ड कप-2019 खेल रहे हैं. पूरी संभावना है कि इस वर्ल्ड कप के बाद यह धुरंधर खिलाड़ी क्रिकेट से संन्यास ले सकता है.

सफल कप्तान
धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में गिना जाता है. उनकी अगुवाई में टीम इंडिया 27 टेस्ट, 110 वनडे और 41 टी20 मुकाबले जीत चुकी है. धोनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और साल 2011 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप जीता था. इसके अलावा धोनी ने टीम को साल 2013 में आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी दिलाई.

धोनी का करियर
क्रिकेट करियर की बात करें तो धोनी ने अब तक 349 वनडे मैच खेले हैं. इन मुकाबलों की 296 पारियों में धोनी ने 50.58 की औसत से 10723 रन बनाए हैं, जिनमें उनके 72 अर्धशतक और 10 शतक शामिल हैं.

इसके अलावा 90 टेस्ट मैचों की 144 पारियों में महेंद्र सिंह धोनी ने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 33 अर्धशतक जड़े हैं.

Trending news