close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup: ओवल में पाक ने भारत से छीनी थी चैंपियन्स ट्रॉफी, अब होगा INDvsAUS मुकाबला

ओवल के जिस मैदान पर पाकिस्तान ने टीम इंडिया को हराकर चैंपियन्स ट्रॉफी जीती थी, उसी मैदान पर उसका 9 जून को ऑस्ट्रेलिया से मैच होगा. 

World Cup: ओवल में पाक ने भारत से छीनी थी चैंपियन्स ट्रॉफी, अब होगा INDvsAUS मुकाबला
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में आईसीसी विश्व कप के शुरु होने में अब केवल सात दिन रह गए हैं. टीम इंडिया शनिवार 25 मई को अपना पहला अभ्यास मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ होना है. यह मैच लंदन में ओवल के केनिंग्टन मैदान पर होना है. इस टूर्नामेंट में छह मैदानों पर टीम इंडिया के 9 मैच होने हैं इन छह मैदानों पर अब तक टीम इंडिया का सफर कैसा रहा इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं. इस बार हम आपको लंदन के ओवल मैदान के बारे में बता रहे हैं. जहां विराट की टीम अभ्यास मैच से टूर्नामेंट की शुरुआत करेगी. 

अहम मुकाबला है इस मैदान पर 
इस मैदान पर फिलहाल भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभ्यास मैच की चर्चा है जो कि शनिवार को होना है. इस मैदान पर यह मैच उतना अहम नहीं है जितना कि आगामी 9 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला हाई प्रोफाइल मैच है जो कि टीम इंडिया का दूसरा मैच होगा. इस मैच टूर्नामेंट के बड़े मैचों में से एक माना जा रहा है. यह सेमीफाइनल की दौड़ में एक निर्णायक मैच भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: साउथैम्पटन से शुरू होगा टीम इंडिया का अभियान, बदलना होगा इतिहास

क्या हुआ था इस मैदान पर भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में
ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का मैच  1999 के विश्व कप में मैच हुआ था. इसमें ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 77 रनों से मात दी थी. टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीत कर पहले फिल्डिंग करने का फैसला लिया था. ऑस्ट्रेलिया के बनाए 283 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया के लिए अजय जडेजा ने नाबाद शतक लगाया था. वहीं रॉबिन सिंह ने भी 75 रनों की पारी खेली थी. बाकी पूरी भारतीय टीम में से कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी न छू सका था.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: अभ्यास मैच में उस्मान ख्वाजा के हेलमेट पर लगी गेंद, रिटायर होकर लौटे पवेलियन

9 मैच पांच टीमों से हार चुकी है टीम इंडिया
टीम इंडिया ने अब तक इस मैदान पर 15 मैच खेले हैं. इनमें से उसने केवल 5 मैचों में जीत हासिल की है जबकि 9 मैचों में उसे हार मिली है. इन मैचो में सबसे ज्यादा स्कोर 321 रन रहा है जबकि सबसे कम स्कोर 158 रन रहा है. इन 15 मैचों में से सबसे ज्यादा 8 बार भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबले हुए हैं. इसके अलावा दो-दो बार श्रीलंका और वेस्टइंडीज और एक-एक बार ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया यहां खेल चुकी है. इंग्लैंड के खिलाफ दो बार टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि पांच बार उसे हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : VIDEO: विश्व कप के लिए इंग्लैंड पहुंची टीम इंडिया, कोच शास्त्री दिखे खास स्टाइल में

टीम इंडिया के कौन से खिलाड़ी चले हैं इस मैदान पर
इस मैदान पर हार्दिक पांड्या, कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा बड़ी पारियां खेल चुके हैं. वहीं गेंदबाजों ने भी मिला जुला प्रदर्शन किया है. मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर 322 रन टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका ने बनाया है. वहीं सबसे कम स्कोर 162 रन का है जिसे इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 1986 में बनाया है. इस मैदान पर पहले या बाद में बल्लेबाजी करने के मामले में मिले-जुले नतीजे रहे हैं. 

पिछले मैच में पाकिस्तान ने दिया था जख्म
विराट कोहली की कप्तानी में 2017 में चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से टीम इंडिया का मुकाबला हुआ था. लीग मैचों में पाकिस्तान को हार मिल चुकी थी. टॉस जीतकर विराट कोहली ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था. पाकिस्तान ने फखर जमां के शानदार शतक की मदद से टीम इंडिया को 339 का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में मोहम्मद आमिर और हसन अली की घातक गेंदबाजी में टीम इंडिया 31वें ओवर तक ही केवल 158 रनों पर सिमट गई थी. केवल हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 76 रनों की तूफानी पारी खेली थी.  

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: सचिन तेंदुलकर ने कहा- धोनी को नंबर 4 पर नहीं, यहां करनी चाहिए बैटिंग

दक्षिण अफ्रीका को दी थी मात 
इस मैदान पर 2107 में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को हराया था. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी कर दक्षिण अफ्रीका को पहले 192 रनों पर रोका और उसके बाद शिखर धवन(78) और कप्तान विराट (76) की पारियों की दम पर 38 ओवर मे 193 बनाकर मैच भारत के नाम किया था. 2017 की टीम के बहुत से खिलाड़ी अब भी टीम इंडिया में खेल रहे हैं. इनमें विराट कोहली रोहित शर्मा एमएस धोनी, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या और केदार जाधव शामिल हैं. 

इसी टूर्नामेंट में श्रीलंका से भी मिली थी हार
इस मैदान पर इन दो मैचों के अलावा टीम इंडिया का चैंपियन्स ट्रॉफी में एक मैच और भी हुआ था. इस मैच में श्रीलंका ने भारत को हाई स्कोरिंग मैच में 7 विकेट से हराया था. भारत के लिए शिखर धवन की सेंचुरी, रोहित शर्मा और एमएस धोनी, की हाफ सेंचुरी की मदद से 322 रन बनाए थे जिसे श्रीलंका ने तीन विकेट खोकर पार कर लिया था.