close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: टीम इंडिया की एक जीत ने दूर की 3 चिंता, कोहली ने कहा- ‘ड्रीम वार्मअप मैच’

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप से पहले अपने दूसरे वार्मअप मैच (World Cup Warmup Match) में बांग्लादेश को 95 रन से हराया.

World Cup 2019: टीम इंडिया की एक जीत ने दूर की 3 चिंता, कोहली ने कहा- ‘ड्रीम वार्मअप मैच’
भारतीय टीम के लिए केएल राहुल, एमएस धोनी, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने शानदार प्रदर्शन किया. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप से पहले अपने दूसरे वार्मअप मैच में बांग्लादेश (India Vs Bangladesh) पर धमाकेदार जीत दर्जकर एक साथ कई चिंताएं दूर कर दी हैं. टीम इंडिया (Team India) ने मंगलवार को खेले गए वार्मअप मैच (World Cup Warmup Match) में पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 359 रन बनाए. इसके बाद गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 49.3 ओवर में 264 रन पर समेट दिया. इस तरह उसने 95 रन से जीत दर्ज की. यह मैच कार्डिफ में खेला गया. 

भारत की इस जीत के चार हीरो रहे. केएल राहुल (108) और एमएस धोनी (113) ने शतक जमाए. इसके बाद कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने तीन-तीन विकेट झटके. इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने टीम इंडिया को विश्व कप से बड़ी राहत दी है. खासकर, केएल राहुल (KL Rahul), एमएस धोनी और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने भारतीय टीम की तीन चिंताओं को काफी हद तक दूर दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच से कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी राहत की सांस ली होगी. उन्होंने मैच के बाद कहा भी कि यह ड्रीम वार्मअप मैच था. इससे नंबर-4 की चिंता दूर हो गई है. 

यह भी पढ़ें: अब तक 9 कप्तानों ने जीते हैं ICC World Cup; सबसे करिश्माई जीत कपिल की, जानें सबकी खास बातें

1. नंबर-4 पर राहुल की जगह पक्की 
भारतीय टीम लगभग एक साल से नंबर-4 के उपयुक्त बल्लेबाज की तलाश कर रही थी. लक्ष्य ऐसे बल्लेबाज की तलाश थी, जिस पर विश्व कप के अहम मैचों पर भरोसा किया जा सके. बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में भारत की यह तलाश पूरी हो गई. नंबर-4 पर केएल राहुल ने शतक लगाया. उन्होंने आक्रामक शॉट लगाए. साथ ही धैर्यपूर्वक एक-दो रन लेकर एमएस धोनी के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की. 

2. मध्यक्रम जिता सकता है मैच 
भारतीय टीम के बारे में कहा जाता है कि यदि उसके टॉप-3 (विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन) में से कोई एक बड़ी पारी ना खेले तो जीत मुश्किल हो जाती है. धोनी और राहुल ने आलोचकों को इस बारे में भी जवाब दे दिया है. उन्होंने साबित किया कि यदि टॉपऑर्डर नहीं ख्ले तो मध्यक्रम मैच जिता सकता है. भारत ने एक समय 102 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद केएल राहुल और एमएस धोनी ने 164 रन की साझेदारी कर भारत को विशाल स्कोर प्रदान किया. धोनी ने महज 73 गेंदों पर शतक बनाया. उन्होंने अपनी पारी में सात छक्के जमाए.

3. और कुलदीप यादव के तीन विकेट...  
कुलदीप यादव भारतीय टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. लेकिन हाल ही में खेले गए आईपीएल में उनकी फॉर्म बेहद खराब रही थी. उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स की प्लेइंग इलेवन में भी जगह नहीं मिल रही थी. चयनकर्ताओं ने इसके बावजूद कुलदीप पर भरोसा बनाए रखा. हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ और बांग्लादेश के खिलाफ शुरुआती ओवरों में कुलदीप रंग में नहीं दिख रहे थे. लेकिन उन्होंने जैसे ही एक विकेट लिया, वैसे ही उनका खुद पर विश्वास बढ़ गया. इसके बाद उन्होंने दो विकेट और झटके और टीम प्रबंधन को यह संदेश दे दिया कि वे क्रिकेट के सबसे बड़े स्टेज पर परफॉर्म करने के लिए तैयार हैं.