कोरोना की जानकारी देने के बहाने Hackers चुरा रहे हैं आपका पर्सनल डेटा
Advertisement
trendingNow1661061

कोरोना की जानकारी देने के बहाने Hackers चुरा रहे हैं आपका पर्सनल डेटा

आपके डाउनलोड बटन को दबाते ही URL में छिपे TINY URL यानि मालवेयर को एक्टिव कर देता है.

कोरोना की जानकारी देने के बहाने Hackers चुरा रहे हैं आपका पर्सनल डेटा

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) को ही अगर आप अपना एकमात्र खतरा मान रहे हैं तो ये आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है. दरअसल, कोरोना जैसे खतरनाक वायरस के साथ ही समार्ट साइबर हैकर (Hackers) सक्रिय हो गए है, जो अनोखे अंदाज में आपकी जेब और पर्सनल जानकारी पर डाका डाल रहे हैं. इस बार उन्होंने कोरोना की जानकारी देने वाली फर्जी साइट का सहारा लिया है.

  1. कोरोना की जानकारी देने के बहाने हो रही है पर्सनल डेटा की चोरी
  2. फेक ऐप को डाउनलोड कर हैकर को दे रहे बुलावा 
  3. राउटर को हैक करने के बाद हैकर चोरी कर रहे हैं आपका डेटा  

इन फर्जी वेबसाइट और ऐप के लिंक पर आपके क्लिक करते ही आपके फोन में OSKI नामक एक मालवेयर आ जाता है. जिसके बाद हैकर आपके राउटर को हैक कर लेते हैं और उसके डोमेन नेम सेटिंग (DNS) बदल देते हैं. अमेरिका और जर्मनी में साइबर अपराधियों ने इसी तरीके का इस्तेमाल कर लोगों को पर्सनल डेटा चोरी कर लिया था. 18 मार्च को ऐसा पहला मामला सामने आया था. वहीं आंकड़ों की बात करें अबतक 1193 लोग इसका शिकार हो चुके हैं. 

fallback

जानकारों के मुताबिक ये साइट खुद को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का बताती है और कोरोना से जुड़े अपडेट और जानकारी देने के लिए ऐप डाउनलोड करने का झांसा देती है. एक रिसर्चर ने बताया कि ऐप के डाउनलोड बटन पर Hyperlink होता है जो यूजर्स को सीधा गूगल क्रॉम पर ले जाता है, जिससे किसी भी व्यक्ति को शक नहीं होता. लेकिन असल में आपके डाउनलोड बटन को दबाते ही आपके URL में छिपे TINY URL यानि मालवेयर को एक्टिव कर देता है. जिसके बाद आपके फोन और सिस्टम की सारी पर्सनल जानकारी हैकर तक अपने आप पहुंच जाती है.

ये भी पढ़ें:- Lockdown के बीच और हाईटेक हुआ ICICI बैंक, WhatsApp पर शुरू कर रही ये नई सेवा

Trending news