चीन के लिए जासूसी करने वाला स्वतंत्र पत्रकार गिरफ्तार, ग्लोबल टाइम्स को भेजी खुफिया जानकारियां
Advertisement

चीन के लिए जासूसी करने वाला स्वतंत्र पत्रकार गिरफ्तार, ग्लोबल टाइम्स को भेजी खुफिया जानकारियां

पूछताछ में ये सामने आया है कि वर्ष 2016 में शर्मा एक चीनी शख्स माइकल जॉर्ज के संपर्क में आए थे, जिसके जरिए उन्हें ग्लोबल टाइम्स के लिए लिखने का मौका मिला था. 

चीन के लिए जासूसी करने वाला स्वतंत्र पत्रकार गिरफ्तार, ग्लोबल टाइम्स को भेजी खुफिया जानकारियां

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में ग्लोबल टाइम्स (Global Times) के 3 जासूसों को स्पेशल सेल (Delhi Police Special Cell) ने गिरफ्तार कर लिया है. विभाग ने चीन की महिला और उसके एक नेपाली साथी समेत एक फ्रीलान्स पत्रकार को भी गिरफ्तार है जो देश की खुफिया जानकारी दूसरे देशों को बेच रहे थे.

2016-18 के बीच चीन को भी देश की खुफिया जानकारी
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सेंट्रल इंटेलिजेंस यूनिट के इनपुट पर फ्रीलान्स पत्रकार राजीव शर्मा (Rajeev Sharma) को गिरफ्तार किया गया है. वे पिछले 40 साल से पत्रकारिता से जुड़े हैं और करीब 10 साल से फ्रीलान्स पत्रकार के तौर पर काम कर रहे हैं. पूछताछ में ये सामने आया है कि वर्ष 2016 में शर्मा एक चीनी शख्स माइकल जॉर्ज के संपर्क में आए थे, जिसके जरिए उन्हें ग्लोबल टाइम्स के लिए लिखने का मौका मिला था. 

शैल कंपनी और हवाला के जरिए आता था पैसा
जानकारी के अनुसार, शर्मा वर्ष 2019 से लगातार जॉर्ज के टच में हैं और उन्हें हर उन्हें देश की खुफिया जानकारी साझा कर रहे हैं. इस काम के लिए शर्मा को हवाला और दूसरे माध्यमों के जरिए बहुत पैसा मिलता था. पूछताछ में ये भी खुलासा हुआ है शर्मा ने जॉर्ज के साथ मिलकर एक शैल कंपनी भी बना रखी है. ये कंपनी महिपालपुर में बताई जा रही है, जिसके माध्यम से ये दवाई एक्सपोर्ट के जरिए करीब 40-45 लाख का कारोबार करते हैं. 

500 डॉलर में दुश्मन देश को देते थे खुफिया जानकारी
पूछताछ से ये भी सामने आया है कि आरोपी शर्मा मीडिया और PIB कार्ड के जरिए लोगों से मिलते थे और जानकारी पास ऑन करते थे. पुलिस ने बताया कि MZ मॉल और MZ फार्मा एक शैल कंपनी है जहां इन्होंने ट्रिब्यून UNI TOI में काम किया था. जानकारी के अनुसार, एक खुफिया जानकारी दुश्मन देश को पहुंचाने के लिए शर्मा को 500 US डॉलर मिलते थे. इससे संबंधित कुछ कागजात भी जांच के दौरान पुलिस के हाथ लगे हैं, जो इसकी पुष्टि करते हैं. 

Trending news