छात्रों के लिए जरूरी खबरः इस महीने हो सकती हैं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं! एक जून की बैठक में सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

12वीं की परीक्षाएं कब और कैसे कराई जाएं, इसे लेकर एक जून को सरकार और शिक्षा विभाग की उच्च स्तरीय बैठक होगी. इस बैठक में ही तय होगा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कब और कैसे कराई जाएं?

छात्रों के लिए जरूरी खबरः इस महीने हो सकती हैं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं! एक जून की बैठक में सरकार ले सकती है बड़ा फैसला
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण के चलते सरकार ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल टाल दी हैं. जिन्हें लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि अब जुलाई के बाद ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन हो सकता है. देशभर में कोरोना संक्रमण की जिस तरह की स्थिति बनी हुई है, उसे देखते हुए माना जा रहा है कि जुलाई के बाद ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं हो सकती हैं. 

एक जून की बैठक में हो सकता है बड़ा फैसला
बता दें कि 12वीं की परीक्षाएं कब और कैसे कराई जाएं, इसे लेकर एक जून को सरकार और शिक्षा विभाग की उच्च स्तरीय बैठक होगी. इस बैठक में ही तय होगा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कब और कैसे कराई जाएं? फिलहाल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और परीक्षाओं से संबंधित एजेंसियां इस विषय पर गंभीर मंथन में जुटी हैं. 

VIDEO

10वीं का फार्मूला भी अपना सकती है सरकार
इस बीच एक बड़ा वर्ग 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तरह आंतरिक आकलन के आधार पर प्रमोट करने की मांग कर रहा है. फिलहाल मंत्रालय इस मुद्दे पर विशेषज्ञों से सलाह करने में जुटा है.  यूजीसी की भी इसे लेकर राय ली गई है. इसके साथ ही ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की अंडर ग्रेजुएट परीक्षा को भी टाला जा सकता है. 

दरअसल सरकार नीट से पहले 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं और जेईई मेंस की परीक्षाओं का आयोजन कराएगी. नीट के अलावा जेईई एडवांस की परीक्षा भी टल सकती है. 

बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते सरकार ने इस साल भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. जिसके बाद आंतरिक आकलन के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. अब 12वीं के छात्रों को भी आंतरिक आकलन के आधार पर प्रमोट करने की मांग उठ रही है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.