close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एशिया के टॉप-100 इंस्टीट्यूट की लिस्ट जारी, जानें भारतीय संस्थानों की रैंकिंग

 बेंगलुरू स्थित इंडियन संस्थान ऑफ साइंस एशियन रैंकिंग में भारत का सबसे अच्छा संस्थान है. NIRF रैंकिंग में यह दूसरे पायदान पर था.

एशिया के टॉप-100 इंस्टीट्यूट की लिस्ट जारी, जानें भारतीय संस्थानों की रैंकिंग
भारत के 49 इंस्टीट्यूट ने इस लिस्ट में जगह बनाई है. (IISc, बेंगलुरू- फोटो साभार फेसबुक)

नई दिल्ली: पिछले दिनों मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से NIRF (नेशनल संस्थान ऑफर रैंकिंग फ्रेमवर्क) Ranking 2019 की घोषणा हुई थी. ओवरऑल हायर एजुकेशनल संस्थान की रैंकिंग में IIT चेन्नई पहले नंबर पर, IISc बेंगलुरू दूसरे नंबर पर और IIT दिल्ली तीसरे नंबर पर आया था. इस बीच गुरुवार को को लंदन में एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग की घोषणा की गई. ऐसे में हर किसी की उत्तुसकता होगी कि भारतीय संस्थानों की क्या रैंकिंग है. हमारे बेस्ट कॉलेज और यूनिवर्सिटी एशिया में किस पायदान पर हैं.

भारतीय उच्च संस्थानों में से सबसे बेहतर रैंकिंग इंडियन संस्थान ऑफ साइंस (IISc बेंगेलुरू) की है. जारी सूची में IISc बेंगलुरू को 29वां स्थान मिला है. इस साल भारत के 49 शिक्षण संस्थानों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है. पिछले साल 42 संस्थानों ने लिस्ट में जगह बनाई थी. इस हिसाब से इस साल भारतीय शिक्षण संस्थानों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. भारत इस मामले में तीसरे नंबर पर है. भारत से आगे चीन और जापान है.

CBSE 12th Result: केजरीवाल के बेटे ने हासिल किए 96.4% नंबर, जानें स्मृति ईरानी के बेटे के कितने आए मार्क्स

पहले नंबर पर चीन की Tsinghua University है और दूसरे नंबर पर नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर है. IIT इंदौर इस लिस्ट में 50वें नंबर पर है. टॉप-100 की लिस्ट में IIT बॉम्बे और IIT रुड़की एकसाथ 54वें नंबर पर है. JSS एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च 62वें नंबर पर, IIT खड़गपुर 76वें नंबर पर, IIT कानपुर 82वें नंबर पर और IIT दिल्ली 91वें नंबर पर है.

417 यूनिवर्सिटी की रैंकिंग
इस साल इस रैंकिंग में 417 यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है. पिछले साल 359 यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया था. यह 27 देशों के शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग करता है. इस लिस्ट में जापान के सबसे ज्यादा 103 संस्थान शामिल हैं. टॉप-200 तक संस्थाों की रैंकिंग की जाती है. बाकी के संस्थाों को अल्फाबेट के आधार पर बैंड के हिसाब से रैंक दिया जाता है.