UP की यूनिवर्सिटीज में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम, नए सत्र से बदल जाएंगे मार्किंग नियम
Advertisement
trendingNow11159757

UP की यूनिवर्सिटीज में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम, नए सत्र से बदल जाएंगे मार्किंग नियम

UP Grading System in University: प्रणाली के अनुसार, किसी भी प्रमुख, लघु विषय, सह-पाठयक्रम और व्यावसायिक विषयों के किसी भी पाठ्यक्रम / पेपर में 91 और 100 के बीच स्कोर करने वाले छात्र को 10 का ग्रेड पॉइंट और ओ (उत्कृष्ट) के ग्रेड लेटर से सम्मानित किया जाएगा.

UP की यूनिवर्सिटीज में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम, नए सत्र से बदल जाएंगे मार्किंग नियम

लखनऊ, (आईएएनएस). उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा विभाग ने राज्य के विश्वविद्यालयों में तीन यूजी पाठ्यक्रमों - बीए, बीएससी और बी कॉम - के लिए 10-ज्वाइंट ग्रेडिंग प्रणाली तैयार की है. यह कदम (NEP 2022) के अनुरूप है और इसका उद्देश्य सीखने के लक्ष्यों का आकलन करना है. प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा मोनिका गर्ग ने निजी तौर पर चलने वाले विश्वविद्यालयों सहित विश्वविद्यालयों को ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने को कहा है.

प्रणाली के अनुसार, किसी भी प्रमुख, लघु विषय, सह-पाठयक्रम और व्यावसायिक विषयों के किसी भी पाठ्यक्रम / पेपर में 91 और 100 के बीच स्कोर करने वाले छात्र को 10 का ग्रेड पॉइंट और ओ (उत्कृष्ट) के ग्रेड लेटर से सम्मानित किया जाएगा.

बाद के ग्रेड अंक छात्र द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर प्रदान किए जाएंगे.
मेजर या माइनर विषयों में 33 प्रतिशत से कम स्कोर करने वालों को ग्रेड प्वाइंट जीरो के साथ फेल माना जाएगा. वहीं, सह-पाठयक्रम और व्यावसायिक विषयों के लिए, उत्तीर्ण प्रतिशत 40 है.

नौकरी-उन्मुख पाठ्यक्रमों में अधिकतम 100 अंक होंगे, जिसमें प्रशिक्षण और व्यावहारिक कार्य के लिए 60 और थ्योरी पेपर के लिए 40 होंगे. इन पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 40 प्रतिशत होंगे.
हालांकि, ओड सेमेस्टर में छात्रों के परिणाम के बावजूद, उन्हें इवन सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा.

इवन सेमेस्टर में, दोनों सेमेस्टर में न्यूनतम 50 प्रतिशत क्रेडिट पेपर (थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों) उत्तीर्ण करने वाले और प्रमुख विषयों (दोनों सेमेस्टर में) के क्रेडिट पेपर का 50 प्रतिशत स्कोर करने वाले छात्रों को अगले वर्ष पदोन्नत किया गया. 

तीसरे वर्ष में प्रोन्नति के लिए, एक छात्र को अपेक्षित 46 क्रेडिट पेपर पास करने होंगे और सह-पाठयक्रम पाठ्यक्रमों में अर्हता प्राप्त करनी होगी. आंतरिक परीक्षा के लिए कोई सुधार और बैक पेपर नहीं होगा. किसी भी छात्र को पिछले दो सेमेस्टर के बैक पेपर में एक साथ बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

एक सेमेस्टर में एक विशिष्ट पाठ्यक्रम में स्कोर किए गए क्रेडिट की संख्या और प्राप्त किए गए ग्रेड पॉइंट के आधार पर, एक सेमेस्टर ग्रेड पॉइंट एवरेज की गणना की जाएगी. इस एसजीपीए का उपयोग करते हुए, संचयी ग्रेड प्वाइंट एवरेज (सीजीपीए) का आकलन किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

 

Trending news