Career Guidance: IAS इंटरव्यू देने से पहले जान लें एक्सपर्ट के ये सुझाव, जरूर मिलेगी सफलता
X

Career Guidance: IAS इंटरव्यू देने से पहले जान लें एक्सपर्ट के ये सुझाव, जरूर मिलेगी सफलता

IAS Interview Questions: एक्सपर्ट ने बताए कि IAS इंटरव्यू में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. 

Career Guidance: IAS इंटरव्यू देने से पहले जान लें एक्सपर्ट के ये सुझाव, जरूर मिलेगी सफलता

नई दिल्लीः Career Guidance IAS Interview Questions: देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक UPSC की तैयारी कुछ दिनों या कुछ महीनों का काम नहीं. इस परीक्षा के लिए दिमाग को विकसित करने के लिए संगति और निरंतरता की प्रक्रिया से सालों तक गुजरना होगा. यहां तक कि प्रीलिम्स और मेंस क्लीयर करने के बाद इंटरव्यू में कैंडिडेट का व्यक्तित्व परीक्षण किया जाता है. ऐसे में यहां जानें एक्सपर्ट द्वारा बताई गईं इंटरव्यू क्लीयर करने की कुछ इंपोर्टेंट टिप्स. 

खुद को पहचानें
एक्सपर्ट के अनुसार इंटरव्यू में व्यक्तिगत बायोडाटा से जुड़े सवाल, जैसे कि आपके नाम का अर्थ, आपके शौक और आपकी पढ़ाई से जुड़े सवाल आम तौर पर पूछे जाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः- Sarkari Naukri 2021: असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों पर निकलीं भर्तियां, मिलेगी 56 हजार तक की सैलरी

धैर्य बनाए रखें
धैर्य बनाकर रखें और अपने अंदर सुनने का कौशल डेवलप करें. IAS इंटरव्यू में जरूरी है कि कैंडिडेट वाक्यों के बीच आवश्यक ब्रेक लेकर प्रश्न को ठीक से समझे. ठीक से समझने के बाद ही उस पर आंसर करना चाहिए. बढ़ा-चढ़ाकर बोलने के बजाय मुद्दे की बात करना चाहिए. 

इंटरव्यू में शिष्टाचार जैसे परमिशन लेना, सॉरी और थैंक्यू जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. मान लीजिए आपको किसी प्रश्न का जवाब नहीं आता, ऐसे में आप सॉरी बोलकर बात को स्पष्ट कर सकते हैं. इसी प्रकार किसी प्रश्न के जवाब में इंटरव्यूवर के समर्थन पर आप उन्हें धन्यवाद भी दे सकते हैं. 

ऑब्जर्वेशन के साथ ही जागरूक भी रहें
करंट अफेयर्स के बारे में जागरूक रहना इंटरव्यू प्रक्रिया का ही हिस्सा है, ऐसे में इनकी तैयारी करें और जो पूछा जाए, उसका सटीक उत्तर दें. इंटरव्यूवर को प्रश्न पूरा करने दें और अपने जवाब को ज्यादा घूमाए नहीं. बहस न करते हुए स्मार्टनेस का प्रयोग करें और अपने उत्तर में ईमानदारी बरतें. 

एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन पॉइंट्स का ध्यान रखें और अपनी पर्सनालिटी को डेवलप करें. 

यह भी पढ़ेंः- Success Story: गरीबी भी नहीं तोड़ पाई हौसला, UPSC की परीक्षा पास कर मजदूर की बेटी बनी IAS

WATCH LIVE TV

Trending news