Career Options: 12वीं के बाद इस कोर्स को करके बना सकते हैं बेहतर करियर, सैलरी भी है आकर्षक
Advertisement

Career Options: 12वीं के बाद इस कोर्स को करके बना सकते हैं बेहतर करियर, सैलरी भी है आकर्षक

Career Options: कंप्यूटर के इस दौर में कंप्यूटर के बारे में अच्छी खासी जानकारी आपके बेहतर करियर की राह आसान कर सकती है. आज के समय में कंप्यूटर एप्लीकेशन से जुड़े कई बेहतरीन कोर्सेस अवेलेबल हैं. इनमें से एक है बीसीए. जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें...

Career Options: 12वीं के बाद इस कोर्स को करके बना सकते हैं बेहतर करियर, सैलरी भी है आकर्षक

Career Options: कंप्यूटर के इस दौर में कोई भी काम ऐसा नहीं जिसे करने में इसकी हेल्प की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसे में कंप्यूटर के बारे में अच्छी खासी जानकारी आपके बेहतर करियर की राह आसान कर सकती है. अगर आप  इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि 12वीं के बाद आपको कौन सा ऐसा कोर्स करना चाहिए जो आपके लिए बेस्ट होगा, तो आप कंप्यूटर से जुड़ा कोर्स करके करियर बना सकते हैं. 

आज के समय में कंप्यूटर एप्लीकेशन से जुड़े कई बेहतरीन कोर्सेस अवेलेबल हैं. इनमें से एक है बीसीए यानी की बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स. 12वीं के बाद स्टूडेंट्स बीसीए में एडमिशन ले सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद करियर में बेहतरीन संभावनाएं हैं. वहीं, अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करना चाहते हैं तो यहां आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी डिटेल्स दें रहे हैं. 

बीसीए कोर्स के लिए जरूरी योग्यता
1.स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीसीए कोर्स करना चाहते हैं तो 12वीं में कम से कम 45 प्रतिशत अंक होना चाहिए.
2.बीसीए के लिए 12वीं में पीसीएम सब्जेक्ट होना जरूरी है.
3.डीयू में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है.

बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स की फीस
प्राइवेट कॉलेजों में बीसीए कोर्स की फीस काफी ज्यादा होती है. वहीं, दिल्ली यूनिवर्सिटी में इसकी फीस कम है. डीयू में  लगभग 5 से 15 हजार रुपये खर्च करने पडे़ंगे.

बीसीए के बाद करियर ऑप्शन
बीसीए कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स को डेटा स्ट्रक्चर, जावा, नेटवर्किंग, डेटाबेस, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे विषयों का बेहतरीन ज्ञान हो जाता है. जिसके बाद आप डेटा एनालिस्ट, डेटा साइंटिस्ट, डिजिटल मार्केटर, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट, इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट और पेनिट्रेशन टेस्टर के तौर पर काम कर सकते हैं. 

इन सेक्टर्स में पा सकते हैं गवर्नमेंट जॉब
वहीं, अगर इस कोर्स के बाद आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो थोड़ी और मेहनत करके आप आईटी एक्सपर्ट के तौर पर इंडियन आर्मी, नेवी, पुलिस, एयरफोर्स, बैंकिंग सेक्टर, एसएससी, रेलवे और एजुकेशन के क्षेत्र में काम कर सकते हैं.

बीसीए के बाद सैलरी पैकेज
इस कोर्स के बाद जॉब करने पर आपको  शुरुआती तौर पर  12 से 15 हजार रुपये मिलेंगे. वहीं, एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ आपकी सैलरी 50 से 60 हजार तक भी हो सकती है. इसके अलावा एमएनसी में जॉब करके आप लाखों रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं. 

Trending news