CBSE Board Exam 2021: कभी भी शुरू हो सकती है बोर्ड परीक्षा, हर Subject के लिए रहें तैयार

ज्यादातर राज्यों के साथ ही सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021) और आईसीएसई बोर्ड एग्जाम (ICSE Board Exam 2021) की डेटशीट भी जारी हो चुकी है. परीक्षाएं अपने तय समय पर हों या कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) को ध्यान में रखते हुए उन्हें आगे बढ़ा दिया जाए, हर छात्र को सलाह दी जाती है कि वे अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी दुरुस्त रखें (Board Exam Preparation Tips).

CBSE Board Exam 2021: कभी भी शुरू हो सकती है बोर्ड परीक्षा, हर Subject के लिए रहें तैयार
बोर्ड एग्जाम के लिए रहें तैयार

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के बढ़ते मामलों के बीच बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam 2021) को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. छात्रों से लेकर शिक्षकों और अभिभावकों तक को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) को लेकर फैसला होना अभी बाकी है. हालांकि, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी (Board Exam Preparation Tips) दुरुस्त रखें.

कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी?

कोरोना काल (Coronavirus) खुद में ही किसी परीक्षा से कम नहीं है. आज-कल हर घड़ी सभी के मन में एक अजीब सा डर बना रहता है. ऐसे में छात्रों के लिए पढ़ाई का माहौल बनाना थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन नहीं. जिंदगी की रेस और एग्जाम के रिजल्ट में आगे रहना है तो एक निजी स्कूल के कंप्यूटर विभाग के एचओडी रेनॉल्ड पॉल (HOD Of Computer Department Mr. Reynold Paul) से जानिए बोर्ड एग्जाम की तैयारी के खास टिप्स (Board Exam Preparation Tips).

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2021: सैंपल पेपर के अलावा इनकी मदद से भी तैयारी कर सकते हैं छात्र

1. इस कठिन दौर में सिर्फ ताजा खाना खाएं. इससे आप मेंटली और फिजिकली फिट रहेंगे.

2. दोपहर के समय सोने से बचें. कुछ परीक्षाएं दोपहर के स्लॉट में आयोजित की जाती हैं. ऐसे में आपको उनके लिए मेंटली तैयार रहना चाहिए. दोपहर में सोने के बजाय अपनी राइटिंग प्रैक्टिस (Exam Writing Practice) करें. दिमाग और हाथों के बीच कोऑर्डिनेशन बनाना जरूरी है.

3. परीक्षाओं को लेकर अभी कोई स्पष्टता नहीं है. इसलिए समय रहते अपना सिलेबस (Board Exam Syllabus) पूरा कर लीजिए ताकि परीक्षा से पहले आपको सिर्फ रिवाइज करना पड़े. इससे आखिरी मिनट तैयारी वाला स्ट्रेस खत्म हो जाएगा और आप एग्जाम को बेहतर तरीके से अटेंप्ट कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें- Board Exam Preparation Tips: परीक्षाओं को बचा है सिर्फ 1 महीना, इन टिप्स के साथ करें तैयारी

4. साइंस (Science) विषयों को ज्यादा अटेंशन की जरूरत होती है. इसलिए थ्योरी पार्ट कंप्लीट करने के बाद डायग्राम और न्यूमेरिकल्स (Numericals) को पर्याप्त समय दें.

5. हर 3 दिन में मैप्स (Maps) और ग्राफ (Graph) की प्रैक्टिस जरूर करें. इससे दिमाग में चीजें बिल्कुल फ्रेश बनी रहेंगी.

6. हर सब्जेक्ट को पूरा और जरूरी समय देने के लिए टाइम टेबल (Exam Time Table 2021) जरूर बनाएं.

7. उन टॉपिक्स पर ज्यादा फोकस करें, जिनमें अच्छे नंबर हासिल करने का स्कोप हो. उन्हें अच्छी तरह से प्रैक्टिस कर लें. जो 10% टॉपिक्स आपको कठिन लगते हों, उन पर बहुत ज्यादा समय समय लगाने के बजाय इस तरह से पढ़ें और समझें कि प्रश्न आ जाने पर उन पर कुछ लिखा जा सके.

यह भी पढ़ें- सरकार और शिक्षा मंत्रालय मना रहा है 'Azadi Ka Amrit Mahotsav', www.mygov.in पर भेजें अपनी एंट्री

8. रोजाना 2-3 विषय रिवाइज करें. अगर एक दिन आप मैथ रिवाइज कर रहे हैं तो उसके साथ इंग्लिश और कंप्यूटर जैसे विषयों को टाइम टेबल में शामिल कर बैलेंस बना लें.

9. कंप्यूटर एप्लिकेशन (Computer Application) को काफी स्कोरिंग सब्जेक्ट माना जाता है इसलिए इस पर जरूर ध्यान दें. उसकी तैयारी टॉपिक्स के हिसाब से करें, जैसे- उदाहरणों के साथ परिभाषाएं (Definitions With Examples), डिफरेंसिएशन (Differentiation), सिंप्लिफिकेशन ऑफ एक्सप्रेशंस (Simplification Of Expressions) और प्रोग्रामिंग (Programming). हर प्रोग्राम के साथ कमेंट्स लिखना और वेरिएबल डिस्क्रिप्शन टेबल (Variable Description Table) बनाना न भूलें.

10. इस साल कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से ज्यादातर विषयों का सिलेबस कम (Board Exam Syllabus Reduced) कर दिया गया है. इस चीज का फायदा उठाकर आप बेहतर मार्क्स स्कोर कर सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखें कि बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam 2021) भी आपकी बाकी परीक्षाओं की तरह ही हैं. एक्सट्रा स्ट्रेस लेने के बजाय नॉर्मल एग्जाम प्रेशर (Exam Pressure) ही फील करें. परीक्षाओं के लिए एक स्ट्रैटजी (Exam Strategy) बनाएं और उसी के हिसाब से अपनी तैयारी दुरुस्त करें.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.