CBSE लाया नए स्किल सब्जेक्ट्स: कोडिंग, AI व कश्मीरी एम्ब्रॉइड्री समेत बहुत कुछ, इस क्लास से होंगे लागू
Advertisement

CBSE लाया नए स्किल सब्जेक्ट्स: कोडिंग, AI व कश्मीरी एम्ब्रॉइड्री समेत बहुत कुछ, इस क्लास से होंगे लागू

CBSE New Skill Subjects: सीबीएसई ने कक्षा 6 और 7 के छात्रों के लिए भी नए स्किल सब्जेक्ट लाने का फैसला किया है. बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए 33 से अधिक नए स्किल सब्जेक्ट्स को सूचीबद्ध किया है.

CBSE लाया नए स्किल सब्जेक्ट्स: कोडिंग, AI व कश्मीरी एम्ब्रॉइड्री समेत बहुत कुछ, इस क्लास से होंगे लागू

CBSE New Skill Subjects: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अपने पाठ्यक्रम में एक और स्किल सब्जेक्ट शामिल कर रहा है. अब तक, स्किल सब्जेक्ट केवल 10वीं कक्षा के बाद छात्रों को दिए जाते थे, लेकिन अब, बोर्ड ने कक्षा 6 और 7 के छात्रों के लिए भी नए स्किल सब्जेक्ट लाने का फैसला किया है.

सीबीएसई ने पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए 33 से अधिक नए स्किल सब्जेक्ट्स को सूचीबद्ध किया है, जिसमें कोडिंग (Coding), डेटा साइंस (Data Science), ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence), वित्तीय साक्षरता (Financial Literacy), कश्मीरी एम्ब्रॉइड्री (Kashmiri Embroidery), एप्लिकेशन ऑफ स्टडीज (Application of Studies) और मास मीडिया (Mass Media) समेत बहुत कुछ शामिल है.

सीबीएसई ने स्कूल प्रमुखों को जो सर्कुलर भेजा है, उसमें कहा है "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में स्कूलों में स्किल एजुकेशन को बढ़ावा देने पर बहुत जोर दिया गया है. इस नीति का उद्देश्य वोकेशनल एजुकेशन से जुड़े सोशल स्टेटस पदानुक्रम (Hierarchy) को दूर करना है और चरणबद्ध तरीके से सभी शैक्षणिक संस्थानों में वोकेशनल एजुकेशन कार्यक्रमों को मुख्यधारा की शिक्षा में एकीकृत करने की भी आवश्यकता है. 

इसके अलावा कहा गया है "मध्य और माध्यमिक विद्यालय में कम उम्र में व्यावसायिक जोखिम के साथ शुरुआत करते हुए, गुणवत्तापूर्ण वोकेशनल एजुकेशन को उच्च शिक्षा में सुचारू रूप से एकीकृत किया जाएगा."

सर्कुलर के मुताबिक, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में स्किल मॉड्यूल को रेखांकित किया गया है, जो 12-15 घंटे लंबा होगा, क्योंकि अवधि का 70 प्रतिशत प्रैक्टिकल शिक्षा के लिए और केवल 30 प्रतिशत थ्योरी लर्निंग के लिए समर्पित होगा. इसके अलावा, सर्कुलर में कहा गया है, "किसी भी स्किल मॉड्यूल को शुरू करने के लिए संबंद्धित स्कूलों द्वारा सीबीएसई को कोई शुल्क नहीं देना होगा."

Trending news