CBSE 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई को? बिना रोल नंबर ऐसे कर सकेंगे चेक
Advertisement

CBSE 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई को? बिना रोल नंबर ऐसे कर सकेंगे चेक

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को अपने नतीजे और स्कोर कार्ड देखने के लिए रोल नंबर की आवश्यकता होगी, जो कि आमतौर पर स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं से पहले आवंटित किए जाने वाले एडमिट कार्ड पर दिया होता था. 

CBSE 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई को? बिना रोल नंबर ऐसे कर सकेंगे चेक

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से 10वीं के छात्रों का रिजल्ट 20 जुलाई तक जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस बार 10वीं के छात्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. जिसकी वजह से इन छात्रों को वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से पास किया जाएगा.

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को अपने नतीजे और स्कोर कार्ड देखने के लिए रोल नंबर की आवश्यकता होगी, जो कि आमतौर पर स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षाओं से पहले आवंटित किए जाने वाले एडमिट कार्ड पर दिया होता था. हालांकि, इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को महामारी के चलते रद्द किये जाने के कारण छात्रों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं. 

ऐसे में सीबीएसई बोर्ड 10वीं के छात्रों को रोल नंबर के लिए अपने सम्बन्धित स्कूल में संपर्क करना चाहिए. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा स्कूलों को आंतरित मूल्यांकन के लिए एलओसी जारी करते समय आवंटित किये गये थे. इसलिए स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई बोर्ड रोल नंबर अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं.

वहीं, यदि छात्र अपने स्कूल से अपना रोल नंबर प्राप्त नहीं कर पाते हैं या स्कूल के पास रोल नंबर उपलब्ध नहीं है तो इस स्थिति में छात्र भारत सरकार के डिजीलॉकर से अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 बिना रोल नंबर के चेक कर पाएंगे. साथ ही, स्टूडेंट्स 10वीं का रिजल्ट डिजीलॉकर में सेव भी कर सकेंगे. 

हालांकि इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने मोबाईल में भारत सरकार के डिजीलॉकर ऐप्प को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा, फिर इसमें अपने आधार नंबर और मोबाईल नंबर के जरिए लॉगिन करना होगा.

WATCH LIVE TV

Trending news