CUET PG Result 2022: आज इस समय जारी होंगे परीक्षा के परिणाम, ऐसे डाउनलोड करें स्कोरकार्ड
Advertisement

CUET PG Result 2022: आज इस समय जारी होंगे परीक्षा के परिणाम, ऐसे डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

CUET PG Result 2022: छात्र ध्यान दें कि CUET PG 2022 का स्कोरकार्ड प्रश्न पत्र के सेक्शन 1 यानी जनरल पेपर (25 प्रश्न) और सेक्शन 2 मतलब डोमेन नॉलेज (75 प्रश्न) के लिए अलग-अलग अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा. 

CUET PG Result 2022: आज इस समय जारी होंगे परीक्षा के परिणाम, ऐसे डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

CUET PG Result 2022: सीयूईटी पीजी 2022 (CUET PG 2022) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार आज खत्म होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से आज 26 सितंबर को परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. हालांकि, एनटीए की ओर से रिजल्ट जारी करने के समय को लेकर कोई जानकारी नही दी गई है, लेकिन पिछले कुछ ट्रेंड को देखें तो एनटीए आज रात 10 बजे के करीब रिजल्ट की घोषणा कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सीयूईटी की इस ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

इसके जरिए देख सकेंगे रिजल्ट

छात्रों को सीयूईटी पीजी 2022 का रिजल्ट देखने व अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए CUET PG एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी. बता दें कि सीयूईटी पीजी की परीक्षा 12 सितंबर को समाप्त हुई थी. वहीं परीक्षा की फाइनल आंसर की 24 सितंबर 2022 को जारी की गई थी. 

CUET PG Result 2022: ऐसे डाउनलोड करें सीयूईटी पीजी स्कोरकार्ड
1. छात्र सबसे पहले इस ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए CUET PG Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आप अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
4. सीयूईटी पीजी 2022 का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप सीयूईटी पीजी के स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.

इन मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाएगा स्कोरकार्ड
सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षा में पास होने वाले छात्र देश भर के 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे. छात्र ध्यान दें कि CUET PG 2022 का स्कोरकार्ड प्रश्न पत्र के सेक्शन 1 यानी जनरल पेपर (25 प्रश्न) और सेक्शन 2 मतलब डोमेन नॉलेज (75 प्रश्न) के लिए अलग-अलग अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा. 

जानें कब शुरू होंगे एडमिशन प्रोसेस
बता दें कि परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद CUET PG 2022 प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी. प्रवेश प्रक्रिया की पूरी डिटेल सीयूईटी की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर उपलब्ध होगी.

Trending news