Diamond Crossing: आखिर कहां है India में वो एकमात्र ऐसी जगह, जहां चारों दिशाओं से आती हैं ट्रेनें?
Advertisement
trendingNow11736926

Diamond Crossing: आखिर कहां है India में वो एकमात्र ऐसी जगह, जहां चारों दिशाओं से आती हैं ट्रेनें?

Diamond Crossing in India: यह जगह भारत में केवल एक ही जगह पर स्थित है. यहां से गुजरने वाली ट्रेनों का मैनेजमेंट कुछ इस प्रकार किया जाता है कि आज तक कभी कोई ट्रेन एक-दूसरे से नहीं टकराई है.

Diamond Crossing: आखिर कहां है India में वो एकमात्र ऐसी जगह, जहां चारों दिशाओं से आती हैं ट्रेनें?

Diamond Crossing in India: आपने ट्रेन से अगर यात्रा की है, तो आपने यकीनन ट्रेन की पटरियों को जरूर देखा होगा, जो एक दूसरे को क्रॉस करते हुए निकल रही होती है. आपने रेल की वो पटरियां भी देखी होंगी, जिसकी मदद से ट्रेन अपनी लाइन बदल लेती है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसी पटरियां या ऐसी कोई जगह देखी है, जहां से ट्रेन चारों दिशाओं (पूर्व, पश्चिम, उत्तर दक्षिण) में जाती हो. अगर आपने ऐसी कोई जगह नहीं देखी, तो अफसोस मत कीजिए क्योंकि भारत में ऐसी केवल एक ही जगह है, जहां से चारों दिशाओं के लिए ट्रेनें बिना टकराए जाती हैं.

इसलिए इस जगह को कहा जाता है डायमंड क्रॉसिंग 
दरअसल, जिस जगह की हम बात कर रहे हैं उसे डायमंड क्रॉसिंग के नाम से जाना जाता है. यह जगह महाराष्ट्र के नागपुर जिले के संप्रीति नगर में स्थित है. इस जगह को डायमंड क्रॉसिंग इसलिए कहते हैं, क्योंकि यह वो जगह है, जहां पर रेलवे के चार ट्रैक चार अलग-अलग दिशाओं में बिछे हुए हैं. ट्रैक के एक-दूसरे से क्रॉस होने पर वहां डायमंड (Diamond) का शेप बनता है, जिस कारण इस जगह को डायमंड क्रॉसिंग (Diamond Crossing) कहा जाता है. यहां आपको पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण यानी चारों दिशाओं में एक-एक ट्रैक बने हुए नजर आ जाएंगे और बता दें कि यह डायमंड क्रॉसिंग पूरे भारत में केवल यहीं पर स्थित हैं. 

जानें किन दिशाओं से आती हैं ट्रेनें
अब अगर चारों दिशाओं में बिछे ट्रैक की बात करें, तो पूर्व दिशा से आने वाला ट्रैक रायपुर-राउरकेला-हावड़ा लाइन का है. वहीं एक ट्रैक दक्षिण भारत की ओर जाता है. इसके अलावा यहां उत्तर दिशा की ओर से आने वाला ट्रैक दिल्ली से आ रहा है और एक ट्रैक पश्चिमी-मुंबई से आकर यहां मिल रहा है. हालांकि, बता दें कि इस जगह पर ट्रेन का मैनेजमेंट कुछ इस प्रकार किया जाता है कि कभी भी कोई ट्रेन एक दूसरे से नहीं टकराती हैं.

Trending news