देश में पहली बार; IIT BHU में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, जानिए
Advertisement

देश में पहली बार; IIT BHU में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, जानिए

IIT-BHU देश का पहला ऐसा इंजीनियरिंग कॉलेज बनने जा रहा है जो अपने स्टूडेंट को BTech की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम के बजाए हिंदी में कराएगा.

देश में पहली बार; IIT BHU में अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई, जानिए

नई दिल्ली:  अक्सर हिंदी भाषीय क्षेत्र या हिंदी माध्यम से पढ़े छात्रों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई अंग्रेजी में होने से दिक्कत का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल IIT-BHU देश का पहला ऐसा इंजीनियरिंग कॉलेज बनने जा रहा है जो अपने स्टूडेंट को BTech की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम के बजाए हिंदी में कराएगा. इसकी जानकारी खुद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में आयोजित हिन्दी पखवाड़ा के उद्घाटन में संस्थान के निदेशक और राजभाषा समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने दी है.

GATE 2022 Registration: गेट 2022 के लिए आज से करें रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरा शेड्यूल

इंजीनियरिंग को बढ़ावा देने के लिए हिंदी
इस कार्यक्रम में प्रोफेसर जैन ने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा किया जाना है. इसके लिएIIT(BHU) हिन्दी माध्यम से प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरुआत करने जा रहा है. इससे हिंदी भाषा में इंजीनियरिंग को बढ़ावा भी मिलेगा.

BTech कोर्स इन हिंदी लांच होगा
गौरतलब है कि पिछले साल ही शिक्षा मंत्रालय की ओर IIT की पढ़ाई हिंदी भाषा करने पर विचार हुआ था और इसे लेकर तैयारी करने के लिए IIT-BHU को भी कहा गया था. हालांकि कोरोना की वजह से इसे टाल दिया गया था कि लेकिन अब इस पर संस्थान ने सहमति दे दी है जिसके चलते IIT-BHU जल्‍द नया BTech कोर्स इन हिंदी लांच कर देगा.

NDA Exam Preparation: 12वीं के बाद डिफेंस में जाने के लिए दें एनडीए एग्जाम, जानिए कैसे करें तैयारी

हिंदी को बढ़ावा देने के लिए कहा 
इसके साथ ही प्रोफेसर जैन ने विभागीय और एकेडमिक कार्य को हिंदी में ही करने की सलाह दी. बताया कि 1 से 15 सितंबर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय लिए जाएंगे.

Trending news