ताश की गड्डी में होते हैं 4 बादशाह, लेकिन क्यों एक की गायब होती है मूंछ? जानें क्या है रोचक वजह
Advertisement
trendingNow11449669

ताश की गड्डी में होते हैं 4 बादशाह, लेकिन क्यों एक की गायब होती है मूंछ? जानें क्या है रोचक वजह

Story of Playing Card Kings: ऐसा नहीं कि हमेशा से ही लाल पान के बादशाह की मूछें नहीं थी. दरअसल, पहले लाल पान के बादशाह की भी मूछें हुआ करती थी. 

ताश की गड्डी में होते हैं 4 बादशाह, लेकिन क्यों एक की गायब होती है मूंछ? जानें क्या है रोचक वजह

नई दिल्ली: आपने कभी ना कभी ताश का खेल तो जरूर खेला होगा. चाहें फिर त्योंहारों में जुए के रूप में खेला हो, या टाइम पास करने के लिए घर पर ही, लेकिन खेला जरूर होगा. हालांकि, अगर नहीं भी खेला तो कोई बात नहीं लेकिन इतना तो जानते ही होंगे कि ताश की एक गड्डी में 52 पत्ते होते हैं, जिसमें 4 तरह के अलग-अलग सेट होते हैं, जिन्हें हुकुम (Spade), चिड़ी (Club), पान (Heart) और ईट (Diamond) कहते हैं. इसमें इक्का (A), दुक्की (2) , तिक्की (3) से लेकर नहला (9) और दहला (10) तक होते हैं. वहीं इसके बाद आते हैं गुलाम (J), बेगम (Q) और बादशाह (K). अब मुद्दा यह है कि अगर आपने कभी ध्यान दिया हो, तो देखा होगा कि 4 बादशाह में से 1 बादशाह ऐसा होता है, जिसकी मूछ नहीं होती है. क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इस रोचक फैक्ट के बारे में विस्चार से बताते हैं. 

इस भूल के कारण हुआ ऐसा
सबसे पहले बता दें कि जिस बादशाह की मूछें नहीं होती वो है "लाल पान का बादशाह" (King of Heart). हालांकि, ऐसा नहीं कि हमेशा से ही लाल पान के बादशाह की मूछें नहीं थी. दरअसल, पहले लाल पान के बादशाह की भी मूछें हुआ करती थी, लेकिन एक बार जब इन कार्ड्स को फिर से डिजाइन किया जा रहा था, तब डिजाइनर 'लाल पान के बादशाह' की मूछें डिजाइन करना ही भूल गया, जिसके बाद से आज तक ताश की गड्डियों में एक राजा बिना मूंछ के ही नजर आता है. हालांकि, अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर डिजाइनर द्वारा हुई भूल को सुधारा क्यों नहीं गया.

इसलिए नहीं सुधारी गई गलती
इसके लिए ऐसा बताया जाता है कि लाल पान का बादशाह यानी किंग ऑफ हर्ट्स फ्रांस के राजा किंग शारलेमन हैं, जो बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक हुआ करते थे. ऐसे में उन्हें अन्य राजाओं से अलग दिखाने के लिए इस भूल को भूल ही रहने दिया गया. अब आपको बताते हैं कि ताश के पत्तों पर बने चारों राजा कौन-कौन से हैं.

जानें कौन हैं ताश के पत्तों पर बने चारों बादशाद 
1. लाल पान के बादशाह - इनके बारे में हम आपको बता ही चुके हैं. लाल पान के पत्तों पर फ्रांस के राजा शारलेमन बने हुए हैं, जो प्राचीन काल में रोमन साम्राज्य के राजा हुआ करते थे.  

2. हुकुम के बादशाह - हुकुम के पत्ते पर जिस राजा की तस्वीर बनी है, उनका नाम किंग डेविड है, जो कि प्राचीन काल में इजरायल के राजा थे.

3. ईट के बादशाह - इस पत्ते पर रोमन किंग सीजर ऑगस्टस की तस्वीर है. इनको रोमन साम्राज्य को नियंत्रित करने वाला पहला रोमन सम्राट कहा जाता है.

4. चिड़ी का बादशाह - इस ताश के पत्ते पर मेसोडोनिया के किंग सिकंदर द ग्रेट की तस्वीर बनी हुई है.

Trending news