GK: पूरी दुनिया से अलग-थलग है ये जगह, इस आईलैंड पर रहते हैं महज 250 लोग! आने-जाने का है केवल एक तरीका
Advertisement
trendingNow11802079

GK: पूरी दुनिया से अलग-थलग है ये जगह, इस आईलैंड पर रहते हैं महज 250 लोग! आने-जाने का है केवल एक तरीका

Tristan Da Cunha Island: आज हम आपको धरती पर मौजूद एक ऐसे रहस्यमय द्वीप के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया से एकदम अलग-थलग बसा हुआ है. इस खास और रहस्यमय आईलैंड पर ज्यादा आबादी भी नहीं रहती है. 

GK: पूरी दुनिया से अलग-थलग है ये जगह, इस आईलैंड पर रहते हैं महज 250 लोग! आने-जाने का है केवल एक तरीका

Tristan Da Cunha Island: दुनिया भर में इतनी खूबसूरत जगहें मौजूद हैं, जहां घूमने के लिए आपको अपनी आधी जिंदगी तो लग ही जाएगी. वैसे ज्यादातर लोग अपनी छुट्टियां एंजॉय करने के लिए हिल स्टेशन या बीच पर जाना पसंद करते हैं. वहीं, कुछ लोगों को आईलैंड पर जाना पसंद होता है.

हर तरफ समंदर के पानी से घिरे हुए द्वीपों की एक अलग ही खूबसूरती होती है. आज हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारे में बता रहे हैं, जो खूबसूरत होने के साथ ही रहस्यमय भी है. यह आइलैंड दुनिया से अलग-थलग बसा है. आइए आज इस आर्टिकल में जानेंगे इस द्वीप के बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

पूरी दुनिया से अलग बसा है ये द्वीप
इस आइलैंड को ट्रिस्टन दा कुन्हा कहा जाता है. पूरी दुनिया से अलग बसे इस द्वीप के बारे में कहा जाता है कि यह सबसे दूरस्थ आबादी वाला आईलैंड है. पुर्तगाली खोजकर्ता ने 1506 में इसकी खोज की थी. यह आईलैंड साउथ अफ्रीका के केप टाउन शहर से लगभग 2,787 किलोमीटर दूर दक्षिण अटलांटिक महासागर में स्थित है. 

यहां की आबादी है बेहद कम
इतिहास पलटने पर पता चलता है कि सन 1816 में ब्रिटिश सैनिकों की एक टुकड़ी कुछ नागरिकों के साथ यहां आया था, जिसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं. ब्रिटिश सैनिक सेंट हेलेना से नेपोलियन बोनापार्ट के बचाव को रोकने के लिए इस आईलैंड पर रहते थे. स्थिति सामान्य होने पर कुछ सैनिक और नागरिक यही ठहर गए और इस द्वीप पर ही अपना घर बसा लिया. जानकारी के मुताबिक साल 2018 तक इस आईलैंड पर 250 स्थायी निवासी रहते थे, जिनके पास ब्रिटिश ओवरसीज टेरिटरीज की सिटीजनशिप है. 

ऐसे पहुंचा जा सकता है यहां
इस आइलैंड पर जाने के लिए आपको दक्षिण अफ्रीका से अपना सफर शुरू करना होगा, जिसके लिए आपको करीब दिन की समुद्री यात्रा तय करना पड़ता है. ट्रिस्टन दा कुन्हा जाने का एक ही रास्ता है. यहां पहुंचने के लिए कोई  लैंडिंग स्ट्रिप यानी हवाई पट्टी नहीं है, केवल नाव के जरिए ही यहां पर पहुंचा और वापस आया जा सकता है. 

Trending news