दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के तौर पर गिनीज बुक में शामिल है ये स्कूल, भारत में है ये जानकर हैरान हो जाते हैं सब
Advertisement
trendingNow11792923

दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के तौर पर गिनीज बुक में शामिल है ये स्कूल, भारत में है ये जानकर हैरान हो जाते हैं सब

Biggest School Of World: एजुकेशन के सेक्टर में जब भी एचीवमेंट्स की बात आती है तो ज्यादातर भारतीय देश को कम ही आंकते हैं, लेकिन इतिहास उठाकर देखेंगे तो पता चलेगा कि भारत ने इस क्षेत्र में पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है. 

दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के तौर पर गिनीज बुक में शामिल है ये स्कूल, भारत में है ये जानकर हैरान हो जाते हैं सब

Biggest School Of World: आज के समय में भारत एजुकेशन के क्षेत्र में अच्छे-अच्छे देशों को पछाड़ रहे हैं. अब दुनिया के सबसे बड़े स्कूल की बात ही ले लीजिए. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि विश्व का का सबसे बड़ा स्कूल भारत में मौजूद है. यह हमारे लिए बहुत ही गौरवान्वित करने वाली बात है. आइए जानते हैं इस स्कूल की कहानी क्या है, कैसे इसकी शुरुआत हुई....

लखनऊ में है दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल
देश में सबसे ज्यादा आबादी वाला उत्तर प्रदेश और भी कई मायनो में आगे हैं. राज्य की राजधानी लखनऊ में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल स्थित है. यह स्कूल सिटी मोंटेसरी स्कूल और सीएमएस (CMS) के नाम से जाना जाता है. 

जानकारी के मुताबिक वर्तमान में यहां अभी 58,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं. इन स्टूडेंट्स के लिए करीब 4,500 का स्टाफ और टीचर्स हैं. जानकारी के मुताबिक सिटी मोंटेसरी स्कूल  के शहर भर में 20 कैंपस हैं.

उधार के पैसों से हुई थी स्कूल की शुरुआत
इस स्कूल स्कूल के फाउंडर डॉ जगदीश गांधी और डॉ भारती गांधी ने हैं, जिन्होंने इसकी स्थापना साल 1959 में की थी. यह स्कूल पांच बच्चों के साथ शुरू हुआ था. इस शिक्षा के मंदिर की स्थापना उधार के पैसों से हुई थी, यह रकम 300 रुपये थी. इस स्कूल में सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड से पढ़ाई होती है. रिजल्ट के मामले में भी यह स्कूल आगे हैं. हर साल यहां के स्टूडेंट्स बढ़िया परफॉर्मेंस देते हैं. यहां क्लास 1 से लेकर 12वीं तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है, जिसके लिए स्कूल में प्री-प्राइमरी, प्राइमरी, जूनियर और सीनियर ये तीन सेक्शन हैं.

सिटी मोंटेसरी स्कूल को मिल चुके हैं कई अवॉर्ड भी 
छात्रों की संख्या के लिहा से साल 2019 में दुनिया के सबसे बड़े स्कूल के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था.वहीं, स्कूल 2002 में यूनेस्को प्राइज फॉर पीस अवॉर्ड का खिताब भी जीत चुका है. स्कूल को और भी कई अवॉर्ड्स मिल चुके हैं.

इतनी है यहां की फीस
जानकारी के मुताबिक यहां हर महीने की फीस 4,000 रुपये और  3 महीने के 10-12 हजार रुपये के बीच में है. ये क्लास के हिसाब से होती है. इस बारे में स्कूल के ब्रॉशर में पूरी डिटेल मिलती है. 

Trending news