Google Doodle: कौन थीं ज़रीना हाशमी? जिनका आज गूगल मना रहा 86वां जन्मदिन
Advertisement

Google Doodle: कौन थीं ज़रीना हाशमी? जिनका आज गूगल मना रहा 86वां जन्मदिन

Who is Zarina Hashmi: हाशमी 21 साल की थीं जब उन्होंने एक युवा राजनयिक से शादी की और दुनिया घूमने निकल पड़ीं. 

Google Doodle: कौन थीं ज़रीना हाशमी? जिनका आज गूगल मना रहा 86वां जन्मदिन

Zarina Hashmi's 86th Birthday Google Doodle: आज गूगल डूडल भारतीय-अमेरिकी कलाकार और प्रिंटमेकर जरीना हाशमी का 86वां जन्मदिन मना रहा है. ज़रीना न्यूनतम शैली में अपने प्रमुख व्यक्तित्वों के लिए प्रसिद्ध थीं. उनका जन्म 1937 में छोटे से भारतीय शहर अलीगढ़ में हुआ था. विभाजन से पहले, वह और उनके चार भाई-बहन एक खुशहाल जीवन जी रहे थे, लेकिन जैसे ही त्रासदी हुई, जरीना और उनके परिवार और लाखों अन्य लोगों को नव स्थापित पाकिस्तान में कराची जाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

हाशमी 21 साल की थीं जब उन्होंने एक युवा राजनयिक से शादी की और दुनिया घूमने निकल पड़ीं. उन्होंने बैंकॉक, पेरिस और जापान की यात्रा की, जहां उन्हें प्रिंटमेकिंग और आधुनिकतावादी और अमूर्त कला प्रवृत्तियों से अवगत कराया गया. 

वह 1977 में न्यूयॉर्क शहर में रीलोकेट हो गईं और फीमेल कलाकारों की एक मजबूत समर्थक बन गईं. वह जल्द ही हेरिसीज़ कलेक्टिव की सदस्य बन गईं, जो एक नारीवादी पत्रिका थी, जिसने राजनीति, कला और सामाजिक न्याय के बीच संबंधों की जांच की.

बाद में वह न्यूयॉर्क फेमिनिस्ट आर्ट इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर बन गईं, जिसने महिला कलाकारों को समान शैक्षिक अवसर प्रदान किए. उन्होंने 1980 में ए.आई.आर. में प्रदर्शनी के सह-संचालन में सहयोग किया. गैलरी, जिसका शीर्षक है "अलगाव की द्वंद्वात्मकता: संयुक्त राज्य अमेरिका की तीसरी दुनिया की महिला कलाकारों की एक प्रदर्शनी."

हासमी अपने आकर्षक इंटैग्लियो और वुडकट प्रिंटों के लिए प्रमुखता से उभरीं, जिनमें उन घरों और शहरों का अर्ध-अमूर्त प्रतिनिधित्व शामिल है, जिनमें वह रहती थीं.

ज़रीना की एक भारतीय महिला के रूप में पहचान, जो एक मुस्लिम के रूप में पैदा हुई थीं और यह तथ्य कि उन्होंने अपना पूरा बचपन एक जगह से दूसरी जगह घूमते हुए बिताया, दोनों ने उनकी कला को प्रभावित किया. इस्लामी धार्मिक सजावट के दृश्य तत्वों का उनका उपयोग इसकी नियमित ज्यामिति के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय था.

उनके प्रारंभिक कार्यों के अमूर्त और संक्षिप्त ज्यामितीय सौंदर्यशास्त्र की तुलना सोल लेविट जैसे न्यूनतमवादियों के कार्यों से की गई है. उनके काम को अभी भी विश्व स्तर पर लोग देखते हैं क्योंकि सैन फ्रांसिस्को म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट, व्हिटनी म्यूजियम ऑफ अमेरिकन आर्ट, सोलोमन आर. गुगेनहेम म्यूजियम और मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट सहित अन्य प्रतिष्ठित दीर्घाओं में स्थायी संग्रह हैं.
25 अप्रैल, 2020 को अल्जाइमर रोग के कारण जरीना का लंदन में निधन हो गया.

Trending news