UPSC Success Story: तैयारी के दौरान मेंटल हेल्थ भी जरूरी! IAS अनुपमा अंजली से जानें प्रिपरेशन टिप्स
Advertisement

UPSC Success Story: तैयारी के दौरान मेंटल हेल्थ भी जरूरी! IAS अनुपमा अंजली से जानें प्रिपरेशन टिप्स

IAS Success Story: अनुपमा अंजली ने UPSC की तैयारी के दौरान डिस्ट्रैक्शन को दूर रखा और खुद को रिफ्रेश रखते हुए तैयारी की और एग्जाम क्लीयर कर दिखाई. 

UPSC Success Story: तैयारी के दौरान मेंटल हेल्थ भी जरूरी! IAS अनुपमा अंजली से जानें प्रिपरेशन टिप्स

IAS Success Story: UPSC की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को फिजिकल के साथ ही मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखकर प्रिपरेशन करनी चाहिए. ये कहना है कि IAS अनुपमा अंजली का, जिन्होंने UPSC की तैयारी के दौरान डिस्ट्रैक्शन को दूर रखा और खुद को रिफ्रेश रखते हुए एग्जाम क्लीयर कर दिखाई. 

मेंटली फिट रहने की उनकी स्ट्रैटजी कारगर रही और इसी पर काम करते हुए उन्होंने अपने सपने को हासिल कर दिखाया. 

दूर रहें निगेटिव विचारों से 
UPSC प्रिपरेशन के दौरान उन्होंने कई मुसीबतों का सामना किया, अपने एक्सपीरियंस से उन्होंने कहा कि प्रिपरेशन के दौरान निगेटिव विचारों से दूर रहें और पॉजिटिव थिंकिंग करें. निगेटिव विचारों से डिप्रेशन के चांसेज ज्यादा होते हैं और इससे तैयारी पर भी असर पड़ता है. पॉजिटिव अप्रोच ही अभ्यर्थी को डिप्रेशन में जाने से बचाता है, इसके लिए जरूरी हो कि प्रिपरेशन के दौरान भी आपका मूड हर वक्त फ्रेश रहे. 

फिजिकल और मेंटल हेल्थ भी जरूरी
फिजिकली फिट रहने के साथ ही अभ्यर्थियों को मेंटली फिट रहने की भी जरूरत है. प्रिपरेशन स्ट्रैटजी में पढ़ाई के साथ ही ब्रेक लेने का टाइम भी डिसाइड कर लें, एक्सरसाइज और मेडिटेशन पर ध्यान देते हुए भी आप फिट रह सकते हैं. मानसिक शांति से आप मोटिवेटेड रहेंगे और बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे.

कैंडिडेट को दी ये सलाह 
UPSC की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए उन्होंने कहा है कि प्रिपरेशन के दौरान खुद को डिस्ट्रेक्शन से दूर रखें. दोस्तों के साथ पार्टी करने या फंक्शन में शामिल होने के बजाय सेल्फ स्टडी पर फोकस करें. शुरुआत में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन लंबे समय के लिए यह स्ट्रैटजी काम आएगी. 

खुद को रिफ्रेश करने के लिए अभ्यर्थी अपनी पंसद का कोई काम भी कर सकते हैं, इनमें खेलना, डांस करना, बुक पढ़ना जैसे शौक शामिल हो सकते हैं. अनुपमा का कहना है कि पॉजिटिव एटीट्यूड के साथ प्रिपरेशन करने पर सफलता जरूर ही मिलेगी. 

यह भी पढ़ेंः- सिर्फ 1 साल की पढ़ाई के बाद दिया UPSC Exam, ऑल इंडिया में 17वीं रैंक पाकर बने IAS अफसर

WATCH LIVE TV

Trending news