सिर्फ 1 साल की पढ़ाई के बाद दिया UPSC Exam, ऑल इंडिया में 17वीं रैंक पाकर बने IAS अफसर
Advertisement

सिर्फ 1 साल की पढ़ाई के बाद दिया UPSC Exam, ऑल इंडिया में 17वीं रैंक पाकर बने IAS अफसर

IAS Officer Sarthak Agrawal Success Story: दिल्ली के रहने वाले सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) ने एक साल की तैयारी में ही यूपीसीएएस एग्जाम पास किया और आईएएस अफसर बन गए.

सार्थक अग्रवाल ने ऑल इंडिया में 17वीं रैंक हासिल की थी. (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की सिविस सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसे पास करने के लिए कुछ छात्रों को कई सालों तक तैयारी करनी पड़ती है, हालांकि कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ एक साल की तैयारी में ही एग्जाम क्लियर कर लेते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी दिल्ली के रहने वाले सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) की है, जिन्होंने एक साल की तैयारी में ही यूपीसीएएस एग्जाम पास किया और आईएएस अफसर बन गए.

  1. ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई के बाद यूपीएससी एग्जाम की तैयारी
  2. सिर्फ 1 साल की पढ़ाई के बाद यूपीएससी एग्जाम पास किया
  3. 12वीं में सीबीएसई टॉपर बने थे सार्थक अग्रवाल
  4.  
  5.  

12वीं में सीबीएसई टॉपर बने थे सार्थक अग्रवाल

दिल्ली के रहने वाले सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) पढ़ाई में शुरू से ही काफी अच्छे थे और 10वीं में अच्छे नंबर से पास हुए. इसके बाद सार्थक ने साल 20214 में 12वीं पास किया और सीबीएसई बोर्ड में टॉप (CBSE 12th Topper) किया.

ये भी पढ़ें- आईएएस या आईपीएस? जानें कौन होता है ज्यादा पावरफुल और क्या है दोनों में अंतर

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई

12वीं के बाद सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया और फिर आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) चले गए.

fallback

ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई के बाद यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) से पढ़ाई पूरी करने के बाद सिविल सर्विस में जाने का फैसला किया. ऑक्सफोर्ड से लौटने के बाद सार्थक ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की.

ये भी पढ़ें- क्या आपको पता है कितनी होती है IAS अफसर की सैलरी? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये सुविधाएं

सिर्फ 1 साल की पढ़ाई के बाद दिया UPSC Exam

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) ने कड़ी मेहनत से यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी की और सिर्फ एक साल की पढ़ाई के बाद ही परीक्षा क्लियर कर लिया. पहले ही प्रयास में सार्थक ने ऑल इंडिया में 17वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बन गए.

किस तरह की एग्जाम की तैयारी

सार्थक अग्रवाल (Sarthak Agrawal) बताते हैं कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए कोई विशेष प्लानिंग नहीं की थी और सिलेबस के हिसाब से उन्हें जो अच्छा लगा उसकी गहराई से पढ़ाई की. सार्थक ने किताबों के साथ-साथ इंटरनेट की मदद से अपनी तैयारी को मजबूत किया. इसके साथ ही उन्होंने भारत की इकोनॉमी, पॉलिटिक्स और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन जैसे विषयों के बारे में जानकारी के लिए तमाम न्यूजपेपर और किताबें पढ़ीं. वे यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स से भी हर रोज अखबार या मैगजीन पढ़ने की सलाह देते हैं.

लाइव टीवी

Trending news