IGNOU July Admission 2020: इग्नू में 16 अगस्त तक इन कोर्सेस के लिए करें अप्लाई, ignou.ac.in पर मिलेगी जानकारी

IGNOU July Admission 2020: दुनिया पटरी पर लौटने के लिए बेताब है और इसी कड़ी में स्कूल-कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने जुलाई- 2020 (July Admission 2020) सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है.

IGNOU July Admission 2020: इग्नू में 16 अगस्त तक इन कोर्सेस के लिए करें अप्लाई, ignou.ac.in पर मिलेगी जानकारी
इग्नू में 16 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं

नई दिल्ली: IGNOU July Admission 2020: दुनिया पटरी पर लौटने के लिए बेताब है और इसी कड़ी में स्कूल-कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने जुलाई- 2020 (July Admission 2020) सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं 16 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट में विभिन्न विषयों के लिए आवेदन किया जा सकता है. फिलहाल एमए इन इंग्लिश, बीए इन हिंदी, पीजीडी इन रूरल डेवलपमेंट, पीजी सर्टिफिकेट इन एडल्ट एजुकेशन सहित कई अन्य प्रोगाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इग्नू ने हाल ही में दस नए ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत की है. उनमें एग्रीकल्चर, सस्टेनेबिलिटी साइंस, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, सोशियोलॉजी, लॉ, टूरिज्म, लैंग्वेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट जैसे सब्जेक्ट्स शामिल हैं. इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर 24 अन्य कोर्स जोड़े हैं. इसके साथ ही स्वयं पोर्टल पर इग्नू के उपलब्ध कोर्स की संख्या अब 45 तक पहुंच गई है. छात्र-छात्राएं इन कोर्सेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. 

यूनिवर्सिटी ने एक और नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें साफतौर पर कहा गया है कि  IGNOU TEE जून परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी और इसे स्थगित नहीं किया जाएगा. दरअसल कोविड-19 संक्रमण की वजह से तमाम परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया जा रहा है लेकिन यूनिवर्सिटी ने स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं टाली नहीं जाएंगी. परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए पूरे एहतियात बरते जाएंगे. परीक्षाओं संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट, ignou.ac.in विजिट कर सकते हैं.

शिक्षा जगत से संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें