Indian Railway: भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जहां से आप देश के हर कोने के लिए ले सकते हैं ट्रेन
Advertisement
trendingNow11932036

Indian Railway: भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जहां से आप देश के हर कोने के लिए ले सकते हैं ट्रेन

India Largest Railway Junction: देश के सबसे बिजी रेलवे स्टेशन का नाम सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में भी शामिल है. इस स्टेशन पर 23 प्लेटफॉर्म हैं.

Indian Railway: भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जहां से आप देश के हर कोने के लिए ले सकते हैं ट्रेन

Indian Railway Interesting Facts: भारत में जब सस्ती और सुखद यात्रा की बात आती है तो इसका सबसे पहला और सटीक साधन ट्रेन ही जहन में आता है, जहन में क्या आता है, वो तो है ही सस्ता और सुखद साधन. आपने भी इंडियन रेलवे से कहीं न कहीं की यात्रा तो शायद एक बार की ही होगी. क्या आपके दिमाग में कभी ये सवाल आया कि भारत इतना बड़ा है इसका रेलवे नेटवर्क इतना बड़ा है, तो क्या कोई ऐसा रेलवे स्टेशन भी होगा जहां से देश के हर कोने के लिए ट्रेन जाती होंगी. 

आज हम आपको इससे जुड़ी ही जानकारी देने जा रहे हैं कि वो कौन सा रेलवे जंक्शन है जहां से हर जगह के लिए ट्रेन जाती है. आपको उस रेलवे जंक्शन का नाम जानकर हैरानी होगी कि इस स्टेशन से हर जगह के लिए ट्रेन जाती है. क्योंकि यह स्टेशन दिल्ली, मुंबई, जैसे किसी बड़े शहर का नहीं है.

कौन सा है यह जंक्शन
आपको बता दें कि यह देश का सबसे बड़ा रेलवे (Indian Railways) जंक्शन है. यह उत्तर मध्य रेलवे के तहत आता है. इस जंक्शन के जरिए पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा के लिए 7 अलग-अलग रूट की ट्रेनें गुजरती हैं. इस स्टेशन पर कुल 10 प्लेटफार्म हैं, जिन पर हर वक्त ट्रेनों की आवाजाही लगी रहती है. यह यूपी के मथुरा जिले में बना मथुरा जंक्शन (Mathura Railway Junction) है. 

इतिहास
इसके इतिहास के बारे में बात करें तो इस जंक्शन पर पहली बार ट्रेन 1875 में चलाई गई थी. इस स्टेशन पर करीब 200 ट्रेन रोजाना आकर रुकती हैं. इनमें राजधानी, शताब्दी, 114 सुपर फास्ट, 57 मेन एक्सप्रेस,6 संपर्क क्रांति आदि ट्रेनें शामिल हैं. साथ ही 13 ट्रेनें अपना सफर शुरू करती हैं. आपको बता दें कि देश का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन वेस्ट बंगाल का हावड़ा है. यह देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में भी शामिल है. इस स्टेशन पर 23 प्लेटफॉर्म हैं.

Trending news