जिंदगी के 'टॉपर': बुलंदियों पर पहुंचने के लिए पढ़ाई ही सबकुछ नहीं? जानें कितना पढ़े लिखें हैं रजनीकांत के दामाद धनुष
Advertisement

जिंदगी के 'टॉपर': बुलंदियों पर पहुंचने के लिए पढ़ाई ही सबकुछ नहीं? जानें कितना पढ़े लिखें हैं रजनीकांत के दामाद धनुष

तमिल फिल्मों के अलावा बॉलीवुड में भी धनुष ने एक मुकाम हासिल कर लिया है. 2013 में उन्होंंने फिल्म रांझड़ा से बॉलीवुड में एंट्री किया. इस फिल्म में एक्टिंग के लिए उनको खूब सराहना मिली थी....

जिंदगी के 'टॉपर': बुलंदियों पर पहुंचने के लिए पढ़ाई ही सबकुछ नहीं? जानें कितना पढ़े लिखें हैं रजनीकांत के दामाद धनुष

नई दिल्ली. शिक्षा किसी भी आदमी की बुनियादी आवश्यकता होती है, इसके बिना व्यक्ति का सर्वांगीण विकास नहीं हो सकता है. साथ ही शिक्षा हमारे लिए सफलता के मार्ग को आसान कर देती है. लेकिन करियर के शिखर पर पहुंचने के लिए उच्च शिक्षा आवश्यक शर्त नहीं है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण बॉलीवुड और साउथ के स्टार्स हैं. इनमें कई एक्टर्स ऐसे हैं जो कॉलेज नहीं गए तो कुछ ने बीच में ही अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी, इसके बावजूद वे आज अपने करियर में बहुत सफल हैं. ऐसे ही सफल व्यक्तियों को लेकर 'जी मीडिया' ने एक सीरीज की शुरुआत की है. इसके तहत हम ऐसे लोगों की कहानियां बताते हैं, जो किसी कारण से पढ़ाई नहीं कर सकें, या फिर जिस फील्ड में वे जाना चाहते थे. उसके लिए पढ़ाई छोड़ दी. इसी कड़ी में आज हम साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार रजनीकांत के दमाद धनुष की बात करेंगे. धानुष बहुत ही कम पढ़े-लिखे हैं, बावजूद वह तमिल फिल्मों के एक सफल अभिनेता है. आज के समय में वह किसी परिचय के मोहताज नहीं है. कद-काठी ज्यादा अच्छी नहीं होने के बावजूद भी उन्होंने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में जो मुकाम हासिल किया है, वह किसी के लिए आसान नहीं है.....

धनुष ने सिर्फ इतने तक की है पढ़ाई
तमिल फिल्म अभिनेता धनुष ने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई सलियाग्रामम के साथिया मैट्रिकुलेशन स्कूल से पूरी की. उच्च माध्यमिक (12वीं) की पढ़ाई पूरी करने के लिए धनुष ने अलवारथिरुनगर के सेंट जोन्स मैट्रिकुलेशन स्कूल में दाखिला लिया था. लेकिन किसी कारणवश उस स्कूल से परीक्षा देने में असुविधा होने के कारण उन्होंने चेन्नई के जेआरके मैट्रिकुलेशन स्कूल से उच्च माध्यिमक की परीक्षा दी. इसके पश्चात धनुष को मदुरई कामराज विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्राप्त हुआ. उन्होंने यहां से बीसीए पत्राचार में किया.

Thulluvadho Ilamai से किया डेब्यू
धनुष का जन्म 28 जुलाई 1983 में चेन्नई, तमिलनाडु में कस्तूरी राजा के घर हुआ था. धनुष का असली नाम वेंकेटश प्रभु कस्तूरी राजा है. धनुष ने अपने भाई निर्देशक सेलवा राघवन के कहने पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. वे भारतीय सिनेमा अभिनेता होने के साथ ही साथ निर्माता, गीतकार और पाश्रर्व गायक भी हैं. धनुष मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में काम करते हैं. उन्हें फिल्म आदुकलम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुका है. उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म रांझणा से 2013 में डेब्यू किया.

कर्णन और असुरन में दिखा स्टारडम
2019 में धनुष की फिल्म असुरन और कर्णन रिलीज हुई थी. दोनों ही फिल्मों में धनुष का एक अलग ही अवतार दिखा. फिल्म असुरन में धनुष ने एक गरीब और छोटी के ग्रामीण का रोल किया है. इसमें वह अपने जाति और ग्रामीणों को अधिकार दिलाने के लिए जिंदगी भर लड़ते रहे. गांव वालों को उनका अधिकार मिल सकें.

वहीं, कर्णन में भी उनके रोल को लेकर उनकी खूब तारीफ हुई. कर्णन, सिर्फ एक मूवी नहीं है. यह एक मूवमेंट है. इस फिल्म में उन्होंने एक पिछले ग्रामीण का रोल निभाया है. उनके गांव में समाज से उपेक्षित, वंचित और बहिष्कृत निम्न जाति के लोग रहते हैं. वहां के लोगों की सबसे बड़ी पीड़ा उनके गांव में बस के न रुकने की है. इसकी वजह से उनके गांव का विकास रुका हुआ है. 

बस पकड़ने के लिए उनको पास के गांव के स्टॉप पर जाना पड़ता है, जहां उच्च जाति के दबंगों का शिकार होना पड़ता है. यहां तक कि मेडिकल सुविधाओं के अभाव में बच्चों की मौत हो जाती है. इतना ही नहीं जातीय अहंकार में गांव के बुजुर्गों को थाने में बांधकर पूरी रात पीटा जाता है. उनके गांव के लोगों को अधिकार मिल सकें, इसलिए वे अंत तक लड़े और उन्हें उनका अधिकार दिलाकर ही दम लिया.

रजनीकांत के बेटी से हुई शादी
एक्टर ने साल 2004 में ऐश्वर्या रजनीकांत से शादी की थी. ऐश्वर्या रजनीकांत की बेटी हैं. ऐश्वर्या और धनुष की मुलाकात एक शो के दौरान हुई थी. धनुष ने जब ऐश्वर्या से शादी की वह 21 साल के थे और ऐश्वर्या 23 साल की थी. धनुष हमेशा से ये चाहते थे कि वो 23 साल से पहले शादी कर लें. दोनों की शादी 18 नवंबर को बड़ी ही धूमधाम से रजनीकांत के घर तमिल रीति-रिवाजों से हुई थी.

WATCH LIVE TV

 

Trending news