आखिर भारत के किस शहर में बना है आपकी जेब में पड़ा सिक्का? जानें कैसे करें उसकी पहचान
Advertisement
trendingNow11738415

आखिर भारत के किस शहर में बना है आपकी जेब में पड़ा सिक्का? जानें कैसे करें उसकी पहचान

Identify the Coin with Mint Mark: भारत में बनने वाले सिक्के टकसाल में बनाए जाते हैं और इस समय भारत में कुल 4 टकसाल हैं, जो नोएडा, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता में स्थित हैं.

आखिर भारत के किस शहर में बना है आपकी जेब में पड़ा सिक्का? जानें कैसे करें उसकी पहचान

Identify the Coin with Mint Mark: आपने आज तक भारत में रहते हुए कई तरह से सिक्कों का इस्तेमाल किया होगा. आज के समय में देश भर में एक रुपये, दो रुपये, पांच रुपये, दस रुपये और बीस रुपये के सिक्के चल रहे हैं. इनमें से एक, दो और पांच रुपये के सिक्के तो ना जाने कितने समय से ही चलन में हैं. लेकिन क्या आप किसी भी सिक्के को देखकर यह बता सकते हैं, कि आखिर वो सिक्का भारत के किस शहर में बना है. अगर नहीं, तो आइये आज हम आपकी इस मुश्किल को आसान कर देते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एक छोटे से निशान के जरिए यह पता लगा सकेंगे कि आपकी जेब में पड़ा सिक्का भारत के किस शहर में बना है.  

पूरे भारत में हैं चार टकसाल
सबसे पहले आपको बता दें कि भारत में बनने वाले सिक्के टकसाल में बनाए जाते हैं. अब आप पूछेंगे कि यह टकसाल क्या होता है. ऐसे में बता दें कि टकसाल वह सरकारी कारखाना है, जहां सरकार के आदेश पर और बाजार की मांग को देखते हुए सिक्कों को ढाला यानी बनाया जाता है. इस समय पूरे भारत में कुल 4 टकसाल हैं, जो नोएडा, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता में स्थित हैं. हर एक टकसाल में बनने वाले सिक्कों की अपनी एक अगल पहचान होती है. आप इन सिक्कों पर बने एक खास निशान को देखकर आसानी से बता सकते हैं कि वह सिक्का भारत के किस टकसाल में बना है.

जानें कैसे पहचानें किस शहर में बना है कौन सा सिक्का
बता दें कि हर सिक्कें पर लिखे ईयर के नीचे एक खास तरह का निशान बना होता है, जिसे देखकर आप यह पता लगा सकते हैं कि आखिर वह सिक्का भारत के किस शहर यानी टकसाल में बना है.

1. जिस सिक्के पर Dot का निशान बना होता है, वह सिक्का नोएडा के टकसाल में बना होता है.
2. इसी तरह से जिस सिक्के के नीचे Diamond का शेप बना हो, वह सिक्का मुंबई के टकसाल में बना होता है.
3. अब इसी प्रकार आपको जिन सिक्कों पर Star का शेप बना दिखे, तो आप समझ जाना कि वो सिक्का हैदराबाद के टकसाल में बना है.
4. अब आपको जिन सिक्कों पर कोई निशान या शेप बना ना दिखे, तो आप फौरन समझ जाना कि उस सिक्के को कोलकाता के टकसाल में बनाया गया है.

Trending news