आखिर क्यों पूरी दुनिया में कुओं का आकार होता है गोल? जानें क्या है इसके पीछे की साइंटिफिक वजह
Advertisement
trendingNow11735761

आखिर क्यों पूरी दुनिया में कुओं का आकार होता है गोल? जानें क्या है इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

Why Wells are Created in Circular Shape: आपने ना जाने कितनी बार कुओं को देखा होगा, लेकिन कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर दुनियाभर के सभी कुएं गोल ही क्यों होते हैं, चौकोर या त्रिकोण क्यों नहीं.

आखिर क्यों पूरी दुनिया में कुओं का आकार होता है गोल? जानें क्या है इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

Why Wells are Created in Circular Shape: आप कभी ना कभी अपने गांव तो जरूर गए होंगे. वहां आपने कुआं तो जरूर देखा होगा. आपने उस कुएं से पानी भी निकालने की कोशिश की होगी. लेकिन क्या आपने उस दौरान यह सोचा था कि आखिर दुनियाभर में पाए जाने वाले सभी कुएं गोल ही क्यों होते हैं. उनका आकार चौकोर या त्रिकोण क्यों नहीं होता है. अगर आपने इतने समय में कभी इस बात पर गौर नहीं किया, तो बता दें कि इसके पीछे बेहद ही रोचक वजह छिपी हुई है. कई ऐसे साइंटिफिक कारण हैं, जिसकी वजह से दुनियाभर में सभी कुएं गोल आकार में ही बनाए जाते हैं.

इसलिए दुनियाभर में गोल आकार में बने होते हैं कुएं
दरअसल, दुनियाभर में बनाए जाने वाले गोल कुएं बाकी कुओं की तुलना में काफी मजबूत होते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि गोल कुएं में कोई भी कॉर्नर नहीं होता है, जिस कारण पीना का प्रेशर कुएं में हर तरफ एक समान पड़ता है. वहीं अगर कुआं गोल की बजाय चौकोर होगा, तो पानी का प्रेशर सिर्फ चारों कोनों पर ही लगेगा, जिस कारण कुआं ज्यादा दिन तक नहीं चल पाएगा. इसी के साथ इसके ढहने का खतरा भी काफी बढ़ जाएंगा. इसलिए दुनियाभर में कुओं को गोल आकार में ही बनाया जाता है.

नहीं धंसती है कुएं की मिट्टी
इसके अलावा कुएं को इसलिए भी गोल बनाया जाता है, ताकि कुआं सालों साल तक चले और धंसे नहीं. यहां भी प्रेशर ही सबसे बड़ी वजह है. गोल कुएं में प्रेशर के एक समान होने के कारण वहां मिट्टी के धंसने की गुंजाइश काफी कम रहती है.

कुएं को शेप देना होता है आसान
इन सबसे अलावा एक कारण यह भी है कि चौकोर या त्रिकोण कुएं के मुकाबले गोल कुआं बनाना काफी आसान भी है. क्योंकि कुएं को ड्रिल करके बनाया जाता है और गोल शेप में ड्रिल करके कुआं बनाना काफी आसान होता है.

Trending news