Maharashtra Board Exams 2023: कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टेंटेटिव शेड्यूल जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
Advertisement

Maharashtra Board Exams 2023: कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टेंटेटिव शेड्यूल जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

MSBSHSE SSC & HSC Exam Schedule 2023: यह टेंटेटिव टाइम टेबल और परीक्षा की तारीखें स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को न केवल पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए बल्कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी में छात्रों की मदद करने के लिए और उनकी शैक्षणिक गतिविधियों को तैयार करने में मदद करने के लिए घोषित की गई है.

Maharashtra Board Exams 2023: कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टेंटेटिव शेड्यूल जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

MSBSHSE SSC & HSC Exam Schedule 2023: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की तरफ से कक्षा 10वीं यानी सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (SSC) और कक्षा 12वीं या हाईयर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) के लिए बोर्ड परीक्षा 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. छात्र ध्यान दें कि महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से जारी किया गया कक्षा 10वीं व 12वीं का शेड्यूल अस्थायी (Tentative) है. बोर्ड जरूरत पड़ने पर इसमें बदलाव भी कर सकता है.

इस दिन हो सकती हैं परीक्षाएं
बता दें कि यह पहली बार है, जब महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड ने एसएससी (SSC) और एचएससी (HSC) 2023 की परीक्षा तारीखें और टाइम टेबल लगभग छह महीने पहले जारी की है. ऐसे में सुझावों और आपत्तियों के लिए अभी समय है, जिस कारण तारीखों को बदला भी जा सकता है. जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 20 मार्च, 2023 तक आयोजित की जाएगी. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 2 मार्च से 25 मार्च तक किया जाएगा. छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर जाकर परीक्षा का शेड्यूल देख सकते हैं. 

इसलिए जारी किया 6 महीने पहले शेड्यूल
छात्रों और स्कूलों को पाठ्यक्रम पूरा करने में मदद मिल सके, इसके लिए शिक्षाविद  परीक्षा की तारीखें पहले ही सार्वजनिक करने का अनुरोध करते रहे हैं. वहीं बोर्ड के प्रतिनिधियों के अनुसार, शेड्यूल जल्द जारी करने से छात्रों में तनाव कम होगा और वे अपनी तैयारी की योजना बनाने में भी सक्षम होंगे. महाराष्ट्र बोर्ड के सर्कुलर में कहा गया है, "यह टेंटेटिव टाइम टेबल और परीक्षा की तारीखें स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को न केवल पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए बल्कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी में छात्रों की मदद करने के लिए और उनकी शैक्षणिक गतिविधियों को तैयार करने में मदद करने के लिए घोषित की गई है."

बोर्ड इस समय जारी करेगा फाइनल टाइम-टेबल
छात्रों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह टाइम टेबल अस्थायी (Tentative) है और इसे 2023 के लिए महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन के ऑफिशियल टाइम टेबल के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड 2023 में महाराष्ट्र एसएससी (SSC) और एचएससी (HSC) परीक्षाओं के लिए फाइनल टाइम टेबल की घोषणा करेगा. 

Trending news