NEET, JEE Main 2020: किस राज्य के परीक्षार्थियों को मिलेंगी कैसी सुविधाएं, जानें यहां
Advertisement

NEET, JEE Main 2020: किस राज्य के परीक्षार्थियों को मिलेंगी कैसी सुविधाएं, जानें यहां

 देश भर में नीट, जेईई मेन 2020 (NEET, JEE Main 2020) परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू हो चुकी है. कोरोना वायरस और कई राज्यों में बाढ़ संबंधी समस्याओं को देखते हुए कुछ राज्यों में परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधाओं का प्रबंध किया जा रहा है.

फोटो साभार: ट्विटर/रायगढ़ मजिस्ट्रेट

नई दिल्ली: देश भर में नीट, जेईई मेन 2020 (NEET, JEE Main 2020) परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू हो चुकी है. कोरोना वायरस और कई राज्यों में बाढ़ संबंधी समस्याओं को देखते हुए कुछ राज्यों में परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधाओं का प्रबंध किया जा रहा है. देश के कुछ राज्यों में परीक्षार्थियों के यातायात और ठहरने की मुफ्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. 

  1. जेईई और नीट के परीक्षार्थियों को विशेष सुविधा दी जा रही है
  2. विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किया ऐलान
  3. कहीं यातायात तो कहीं ठहरने की मुफ्त सुविधा मिलेगी

सितंबर में हैं परीक्षाएं
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA-National Testing Agency) राष्ट्रीय स्तर पर जेईई मेन्स (JEE Mains-Joint Entrance Examination) और नीट (NEET-National Eligibility cum Entrance Test) समेत कई प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कराती है. इसी के तहत नीट और जेईई 2020 (NEET, JEE Main 2020) का आयोजन सितंबर में करवाया जा रहा है. एनटीए द्वारा नीट 13 सितंबर को और जेईई 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित करवाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- 14 लाख उम्मीदवारों ने डाउनलोड किए JEE,NEET के प्रवेश पत्र

मध्य प्रदेश में मिलेगा मुफ्त यातायात
कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के चलते लोगों को यातायात संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. मध्य प्रदेश के परीक्षार्थियों को यातायात संबंधी समस्याओं से बचाने के लिए वहां के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने कुछ सुविधाएं उपलब्ध करवाने का ऐलान किया है. उन्होंने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, 'मध्य प्रदेश सरकार जेईई और नीट के परीक्षार्थियों के लिए यातायात के मुफ्त साधन उपलब्ध करवाएगी. इन सुविधाओं की व्यवस्था ब्लॉक और जिला के हेडक्वॉर्टर के बीच करवाई जाएगी. इसके लिए परीक्षार्थी 181 पर कॉल कर सकते हैं या चाहें तो 31 अगस्त से http://mapit.Gov.In/covid-19 साइट पर क्लिक कर भी अप्लाई कर सकते हैं.'

अलग-अलग ट्वीट्स में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्पष्ट किया कि परीक्षार्थियों के आने व जाने, दोनों समय की व्यवस्था करवाई जा रही है. इससे बच्चों को कोरोना वायरस के चलते यातायात की कोई भी परेशानी नहीं होगी. परीक्षार्थी के साथ आने वाला कोई एक पारिवारिक सदस्य भी इस सुविधा का लाभ उठा सकता है. इसके लिए भी 181 पर कॉल कर सकते हैं या राज्य सरकार के ई-पास पोर्टल (e-Pass Portal) पर अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किए DUET 2020 के एडमिट कार्ड

उड़ीसा में मिलेंगी ये सुविधाएं
उड़ीसा सरकार ने जेईई और नीट के परीक्षार्थियों को मुफ्त यातायात और छहरने की सुविधा मुहैया करवाने की घोषणा की है. राज्य के मुख्य सचिव असित त्रिपाठी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जेईई मेन्स में 37,000 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे और उनके लिए राज्य के 7 शहरों में 26 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Odisha Chief Minister Naveen Patnaik) के निर्देशों के मुताबिक, जिन भी परीक्षार्थियों को यातायात और ठहरने संबंधी कोई भी परेशानी है, वे इस मुफ्त सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 

जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि वे लॉकडाउन और शटडाउन के दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को यातायात संबंधी किसी भी समस्या से न गुजरना पड़े. परीक्षार्थियों के उड़ीसा में ठहरने की बात पर मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड-19 के चलते अभी राज्य के होटल बंद हैं, लेकिन मुख्यमंत्री के आदेशानुसार इंजीनियरिंग कॉलेज और आईटीआई के हॉस्टल में नीट और जेईई के परीक्षार्थियों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी.

उन्होंने आगे बताया कि परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों की मदद के लिए हर जिले में नोडल केंद्र खोले जा रहे हैं. उम्मीदवारों को अपने यातायात और रहने की व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए इन्हीं नोडल केंद्रों को सूचित करना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नीट और जेईई को स्थगित कराने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को एक पत्र लिखा था.

ये भी पढ़ें- लखनऊ यूनिवर्सिटी ने किया अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की तिथि में बदलाव, देखिए नया शेड्यूल

छत्तीसगढ़ में हुआ सुविधाओं का ऐलान
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel) ने भी सभी जिला मजिस्ट्रेट को नीट और जेईई के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने और वापिस भेजने की व्यवस्थाएं कराने का निर्देश दिया है. इसके लिए सीएम भूपेश बघेल ने परीक्षार्थियों की संख्यानुसार बस, मिनी बस और जीप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है. 

 
इसके लिए सभी जिला मजिस्ट्रेट जिला नोडल अफसरों (District Nodal Officers) को अपॉइंट करेंगे. उन्हें  रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO-Regional Transport Office) और डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिस (DTO-District Transport Office) के साथ समन्वय बनाना होगा. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से राज्य में फिलहाल बस सेवा बंद है और ऐसे में उन्हें तत्काल प्रभाव से बसों की व्यवस्था करानी होगी. परीक्षाओं का आयोजन 1 सितंबर से होने की वजह से ये बसें 31 अगस्त से ही चलाई जा रही हैं. 

ये भी पढ़ें- सितंबर में ही होगी कानून की पढ़ाई की परीक्षा, देखें तारीख

छत्तीसगढ़ में लगभग 13,500 परीक्षार्थियों के लिए 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा में हिस्सा लेने वाली छात्राओं के माता या पिता में से किसी एक अभिभावक को भी उनके साथ आने की अनुमति दी जाएगी. उनकी यात्रा भी मुफ्त में कराई जाएगी. इसका खर्च राज्य सरकार स्वयं वहन करेगी. 

नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाओं को स्थगित कराने के लिए कई राज्य सरकारों, छात्रों, अभिभावकों व नेताओं और समूहों ने अर्जी दी थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने समुचित तैयारियों के साथ सितंबर में ही उनके सफल आयोजन का फैसला सुनाया है. 

शिक्षा जगत संबंधी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news