Intoxication: साल का बीतना और New Year पार्टी तो बहाना है, स्टूडेंट्स को बर्बाद कर रही नशे की लत, इन तरीकों से रहे दूर
Advertisement

Intoxication: साल का बीतना और New Year पार्टी तो बहाना है, स्टूडेंट्स को बर्बाद कर रही नशे की लत, इन तरीकों से रहे दूर

 Intoxication: कम उम्र के लड़के-लड़कियां हों या बड़े-बुजुर्ग आज सभी खुलेआम नशा करते हैं. एल्कोहल, गांजा, हेरोइन, कोकेन आदि बड़े लेवल पर अवैध तरीके से कंज्यूम किए जा रहे हैं. आजकल कोई भी पार्टी या फंक्शन हो हर जगह नशा मेनस्ट्रीम हो चुका है. 

Intoxication: साल का बीतना और New Year पार्टी तो बहाना है, स्टूडेंट्स को बर्बाद कर रही नशे की लत, इन तरीकों से रहे दूर

Students Bad Habbits: न्यू ईयर (New Year 2023) आ चुका है. वहीं, दूसरी तरफ फुल मस्ती और मजे के साथ देश का भविष्य माने जाने वाले युवा पार्टीज़ में डीजे की धुन पर धिरक कर सेलिब्रेशन (Celebration) कर रहे हैं. हालांकि, सेलिब्रेशन करने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन समस्या तब है जब इसमें नशा भी शामिल हो जाता है. यूथ शराब (Alcohal), सिगरेट और नशे के बिना सेलिब्रेशन को अधूरा मानने लगे हैं. वहीं, स्टूडेंट्स (Students Habits) भी शौकिया तौर पर मादक पदार्थों (Narcotics) का इस्तेमाल करने लगे हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि यह शौक कब लत में तब्दील हो जाता है, ये उन्हें पता तक नहीं चलता.

कई बार युवा स्ट्रेस को दूर करने के लिए नशे की लत में पड़ जाता है, लेकिन तनाव से निकलने के और भी तरीके हैं. अब सिर्फ फैशन के लिए नशा करना अब फुली एक्सेप्टेड बिहेवियर माना जाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आजकल स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स कोई भी नशे के आदि होते जा रहे हैं और ये भी जानेंगे कि कैसे इस लत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

दोस्तों का प्रेशर 
युवा लोग अपने साथियों के साथ फिट होने का दबाव महसूस कर सकते हैं. इसके लिए वो ड्रग्स या नशीले पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई बार तो दोस्तों के प्रेशर के चलते भी लोग एल्कोहल आदि का सेवन करने लगते हैं. ये बेहद ही स्टुपिड स्टेप होता है.

जानने की उत्सुकता
कुछ स्टूडेंट्स या युवा शराब या नशीले पदार्थों के प्रभावों के बारे में बेहद उत्सुक होते हैं. ऐसे में वे ऐसी चीजों को आजमाने की भूल कर बैठते हैं. इसमें कंट्रोल छूटा, और काम बिगड़ा. 

समस्याओं से भागना
कुछ युवा समस्याओं से बचने के लिए एल्कोहल या नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते हैं. हालांकि, परेशानियों से मुक्ति तो नहीं मिलती, लेकिन ये आपके पतन का कारण बनते हैं. 

स्ट्रेस 
तनाव या चिंता से निपटने के लिए लोग शराब पीना शुरू कर देतो हैं. वहीं, कुछ युवा ड्रग्स या नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करने लगते हैं. ऐसे ही टेम्पररी स्विच-ऑफ होने की इच्छा धीरे-धीरे आपको निगल जाती है. 

अवसाद
आजकल ज्यादातर युवा अवसाद या अन्य मानसिक समस्याओं से निपटने के लिए नशीले पदार्थों सेवन करने लगते हैं. ऐसे में अगर आपका कंट्रोल छूटा, तो अवसाद बढ़ेगा. कई लोग अपने आप पर बढ़िया कंट्रोल कर लेते हैं, लेकिन अधिकतर फिसल जाते हैं. इसके कारण लोग अपना पैसा, आत्मसम्मान और सेहत सब गंवाने लगते हैं.

अपने आप को ऐसे रोक सकते हैं बर्बाद होने से 
1. नशे पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य-देखभाल पेशेवर या मादक द्रव्यों के सेवन उपचार कार्यक्रम से मदद लें. ये आपको सही मार्गदर्शन और उपचार देते हैं. 

2. भविष्य में आप ड्रग्स और नशीले पदार्थों से कैसे बचेंगे, इसके लिए एक योजना बनाएं, जैसे कि उन दोस्तों और एक्टिविटी की पहचान करना और उनसे बचना, जिनके कारण नशीले पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. 

3. अपने लिए खुद ही करना होगा प्रयास. एल्कोहल और नशीले पदार्थों के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बारे में खुद को अलर्ट करें. 

4. स्ट्रेस, ऊब, या नेगेटिव इमोशन्स से निपटने के बेहतर तरीके खोजें, जैसे कि नए शौक ढूंढें, एक्सरसाइज करें या किसी भरोसेमंद दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें. 

इन तरीकों को भी आजमा सकते हैं
1. आप किताबें खरीदने का नशा भी कर सकते हैं. ये आपके लिए बेहतर साबित होगा. अलग-अलग टॉपिक्स पर बुक शॉप में जाकर अपने लिए किताबें खरीदें. खुद की एक छोटी से लाइब्रेरी बनाएं और इन्हें पढ़ना न भूलें. 

2. घूमने-फिरने का नशा आपके लिए फायदेमंद होगा. एडवेंचर पसंद हो तो हर साल अपने शहर से बाहर घूमने का प्लान बनाएं. कोशिश करें कि फैमिली भी साथ हो. इसके अलावा आप सेविंग्स करना शुरू करें. 

3. करना ही है तो बॉडी-बिल्डिंग का नशा करें ये तो परफेक्ट नशा है. बस आपको सही ट्रेनर की मदद चाहिए होगी. इससे आपको शोहरत भी मिलेगी. 

4. मूवीज और वेब सीरीज देखने का नशा भी है शानदार. आजकलएक से बढ़कर एक शानदार वेब सीरीज और मूवीज ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर अवेलेबल हैं. आप इन्हें ग्रुप में भी देख सकते हैं. इसके बाद आपस में डिस्कस करें या फिर सोशल मीडिया पर रिव्यू पोस्ट करें. 

5. सोशल सर्विस का नशा देगा एक नई पहचान. कोई एक फील्ड पकड़ चुनें जैसे कि गरीब बच्चों को पढ़ना, गरीबों को खाना खिलाना या पशुओं का देखभाल करें.

Trending news