NTA NEET Exam 2021:NTA NEET Exam 2021: 720 मार्क्स की होगी NEET परीक्षा, जानिए- पेपर का पूरा पैटर्न
Advertisement
trendingNow1839029

NTA NEET Exam 2021:NTA NEET Exam 2021: 720 मार्क्स की होगी NEET परीक्षा, जानिए- पेपर का पूरा पैटर्न

नीट परीक्षा को लेकर अबतक तारीखो की जानकारी नहीं आई है नीट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स तारीखों का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच NTA ने NEET परीक्षा पैटर्न जारी किया है. स्टूडेंट्स अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

NEET परीक्षा में इस बार पूछे जाएंगे इस तरह से प्रेश्न

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने  NEET 2021 परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न जारी किया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in  पर परीक्षा पैर्टन उपलब्ध हैं. इस परीक्षा पैर्टन में उम्मीदवार को योजना और परीक्षा के मोड, प्रश्न पत्र की संरचना और विषयों के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. जो भी उम्मीदवार NEET 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वह पूरा पैर्टन यहां देख सकते हैं. जिससे उन्हें परीक्षा की तैयारी में आसानी होगी.

  1. NTA ने NEET परीक्षा पैर्टन किया जारी
  2. ntaneet.nic.in पर देखें डिटेल्स 
  3. घटाए गए सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल

परीक्षा पैर्टन

वहीं बात जारी पैर्टन की तो NEET 2021, परीक्षा पैटर्न के अनुसार, फिजिक्स (Physics), केमिस्ट्री (Chemistry)और बायोलॉजी (Biology) (बॉटन और जूलॉजी) से 180 मल्टीपल प्रश्न पूछे जाएंगे. NEET परीक्षा के फिजिक्स (Physics) और केमिस्ट्री (Chemistry) सेक्शन में 45 मल्टीपल प्रश्नों के साथ समान वेटेज होगा और बायोलॉजी (Biology) सेक्शन में 90 प्रश्न होंगे.

यह भी पढ़ें-CBSE Board Exams 2021: CBSE का नया नियम, 10th Board Exam में Fail नहीं होगा कोई छात्र

घटाए गए सिलेबस से पूछे जाएंगे सवाल

NEET 2020 के लिए कुल अंक 720 हैं. शिक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार,JEE और NEET का सिलेबस पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा. हालांकि, कई राज्य बोर्डों और CBSE द्वारा बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को कम करने के मद्देनजर, NEET UG 2021 प्रश्न पत्र में JEE Main की तर्ज पर विकल्प भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जारी हुई UP Board से जुड़ी जरूरी सूचना, इस तारीख से हो सकती है परीक्षा

मेडिकल के लिए होती है ये परीक्षा

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) देश में मेडिकल और संबद्ध प्रोग्राम के लिए होने वाली परीक्षा है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET देश भर के नामित केंद्रों पर पेन-एंड-पेपर मोड यानी की ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है. NEET के आवेदन फॉर्म और तारीखों को लेकर जरूरी घोषणा की प्रतिक्षा की जा रही है.   

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Trending news