CBSE Board Exams 2021 में पास होने के लिए घटाया गया Cut Off Percentage! Fact Check में जानें सच

सोशल मीडिया पर सीबीएसई परीक्षा को लेकर कई फर्जी खबरें (Fake News) वायरल हो रही हैं. पीआईबी (PIB) द्वारा इन खबरों का लगातार खंडन किया जा रहा है. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि ऐसी वायरल खबरों (Viral News) पर ध्यान न दें. हाल ही में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) के पास कट ऑफ पर्सेंटेज को लेकर भी एक खबर जारी हुई है.

CBSE Board Exams 2021 में पास होने के लिए घटाया गया Cut Off Percentage! Fact Check में जानें सच
CBSE बोर्ड परीक्षा को लेकर फर्जी खबर वायरल

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021) की तारीखों की घोषणा के बाद से सोशल मीडिया पर कई फर्जी खबरें (Fake News) भी काफी वायरल होने लगी हैं. कभी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021 Date) की डेटशीट तो कभी प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर कई झूठी खबरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल (Viral News) हो रही हैं.

सरकार ने इन फर्जी खबरों (Fake News) से बचने के लिए चेतावनी दी है. इसी बीच एक और खबर सामने आई है कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा (CBSE Class 10th, 12th Board Exams 2021) में अब पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक को घटाकर 23 प्रतिशत कर दिया गया है.

फर्जी खबर पर न करें भरोसा

प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने इस खबर को पूरी तरह फेक (Fake News) बताया है. प्रेस सूचना ब्यूरो ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने ऐसी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की है. प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने फैक्ट चेक #PIBFactCheck में साफ कर दिया है कि ये खबरें फर्जी हैं. स्टूडेंट्स ऐसी किसी भी बात पर भरोसा न करें.

शिक्षा मंत्री द्वारा इस तरह की कोई घोषणा नहीं की गई थी और न ही इस बारे में बोर्ड द्वारा कोई नोटिस जारी किया गया था.

यह भी पढ़ें- Fact Check: क्या सरकार ने स्कूल-कॉलेज फिर से बंद करने के आदेश दिए हैं? जानें पूरी सच्चाई

4 मई से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

पोस्ट के वायरल होने के तुरंत बाद देश भर के छात्रों ने बोर्ड और शिक्षा मंत्रालय से इसके बारे में पूछना शुरू कर दिया था. इसके बाद पीआईबी ने स्पष्ट कर दिया कि यह खबर पूरी तरह फेक है. ऐसी कोई घोषणा आधिकारिक तौर पर नहीं की गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होने वाली है. 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical Exam) शुरू हो जाएंगी.

बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है. इस बार की बोर्ड परीक्षा हर बार की बोर्ड परीक्षा से अलग होने वाली है. कोरोना काल (Coronavirus) में होने वाली परीक्षाओं को लेकर कई चीजों का ख्याल रखा जाएगा.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.