Republic Day 2023: ऐसे दें गणतंत्र दिवस के मौके पर स्पीच, प्रिंसिपल से लेकर चीफ गेस्ट तक हो जाएंगे खुश
Advertisement
trendingNow11540782

Republic Day 2023: ऐसे दें गणतंत्र दिवस के मौके पर स्पीच, प्रिंसिपल से लेकर चीफ गेस्ट तक हो जाएंगे खुश

Republic Day 2023 Speech in Hindi: हमारे देश का संविधान 26 नवंबर 1949 को बन कर तैयार हुआ था, जिसे बनाने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था.

Republic Day 2023: ऐसे दें गणतंत्र दिवस के मौके पर स्पीच, प्रिंसिपल से लेकर चीफ गेस्ट तक हो जाएंगे खुश

Republic Day 2023: हर साल हम 26 जनवरी के दिन अपना गणतंत्र दिवस मनाते हैं. इस साल हम अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएंगे. गणतंत्र दिवस के इस मौके पर स्कूलों व कॉलेजों में स्पीच प्रतियोगिता का आयोजन होता है. अगर आप भी इस साल अपना गणतंत्र दिवस का भाषण प्रस्तुत करना चाहते हैं, तो आप इस लेख के माध्यम से अपना भाषण तैयार कर सकते हैं.

Republic Day 2023 Speech in Hindi: ऐसे दें गणतंत्र दिवस 2023 पर स्पीच

प्रिय प्रधानाचार्य और यहाँ उपस्थित सभी शिक्षकगण एवं मेरे प्रिय सहपाठियों! 

जैसा कि आप सभी को पता होना चाहिए, आज हम यहां अपने देश का गणतंत्र दिवस मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं. सबसे पहले मैं आप सभी को भारत के 74वें गणतंत्र दिवस की बधाई देता हूं. आज इस अवसर पर मैं आप सभी के साथ अपने विचार और गणतंत्र दिवस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करना चाहता हूं.

यह वह दिन है जब हमारे प्यारे देश भारत का संविधान लागू हुआ था. 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ और तभी से इस दिन को देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. गणतंत्र का अर्थ है जनता द्वारा जनता के लिए शासन. भारत एक लोकतांत्रिक देश है. इसका इतिहास कई महान नेताओं और क्रांतिकारियों की कहानियों से भरा पड़ा है. जिस देश का संविधान डॉ. भीमराव अंबेडकर ने लिखा था, हम सभी उसी देश के वासी हैं. भारत को पूरे विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भी कहा जाता है. इसके अलावा मैं बताना चाहूंगा कि, हमारे देश का संविधान 26 नवंबर 1949 को बन कर तैयार हुआ था, जिसे बनाने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था. इसलिए हम 26 नवंबर को संविधान दिवस भी मनाते हैं. 

वहीं, इस दिन भारत की राजधानी दिल्ली में परेड का आयोजन भी किया जाता है. हर साल परेड में हम किसी ना किसी मुख्य अतिथि को भी आमंत्रित करते हैं. इस साल 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर हमने मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति "अब्देल फतह अल-सिसी" को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. इसके अलावा मैं बताना चाहूंगा कि गणतंत्र दिवस के इस पवित्र अवसर पर, भारत के राष्ट्रपति राष्ट्र को एक संदेश के साथ संबोधित करते हैं. इस दिन राजपथ से दिल्ली तक एक बहुत ही खूबसूरत परेड होती है, जिसमें भारतीय थल सेना, नौसेना और वायु सेना भाग लेती है. परेड राजपथ से होते हुए इंडिया गेट तक जाती है. इन सभी बलों का भारत के राष्ट्रपति द्वारा स्वागत किया जाता है. इसके अलावा इस दिन भारत के कई प्रांतों के लोकनृत्यों, वेशभूषा और संस्कृति की झांकियां भी प्रस्तुत की जाती हैं.

गणतंत्र दिवस सभी हमवतन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि इसी दिन से भारत का अपना संविधान लागू हुआ था. इस दिन सभी जांबाजों को पुरस्कार और मेडल देकर सम्मानित भी किया जाता है. इस दिन भारत के प्रधानमंत्री देश के उन वीर युवाओं को सम्मानित करते हैं, जिन्होंने देश के विकास में अपना योगदान दिया है और किसी व्यक्ति का जीवन सफल बनाया है. भारत के सभी वीर जवानों के आत्म-बलिदान की बदौलत ही आज हम आजाद हैं.

जह हिंद!

Trending news