UP Board 10th 12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट @upmsp.edu.in
Advertisement
trendingNow11223853

UP Board 10th 12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट @upmsp.edu.in

UP Board 10th 12th Result 2022: यूपी बोर्ड की तरफ से आज यानी 18 जून को कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. रिजल्ट जारी होते ही लाखों लोग यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर छात्र एसएमएस और नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

UP Board 10th 12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट @upmsp.edu.in

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) की तरफ से आज यानी 18 जून को कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. यूपी बोर्ड (UP Board) कक्षा 10वीं के परिणाम दोपहर 2 बजे और कक्षा 12वीं के परिणाम शाम 4 बजे घोषित करेगा. कक्षा 10वीं व 12वीं के करीब 48 लाख से अधिक छात्र अपने रिजल्ट के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होते ही छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें क्योंकि उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. 

बता दें कि कक्षा यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में अगर सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या सामने आती है, तो छात्र, शिक्षक व अभिभावक एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

UP Board 10th 12th Result 2022: आज इतने बजे जारी होंगे परिणाम, ऐसे कर सकेंगे चेक @upmsp.edu.in

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में UP10 Roll Number टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसी प्रकार कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए UP12 Roll Number टाइप करके उसी नंबर 56263 पर मैसेज करना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

छात्र सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर नीचे दी गई अन्य वेबसाइट की मदद से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.
- upmsp.edu.in
- upresults.nic.in
- results.upmsp.edu.in
- www.sarkariresult.com 
- www.indiaresults.com 

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.     

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news