UP Board Exam 2021: इस तारीख से शुरू हो जाएगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, Panchayat Chunav की वजह से हुई देरी
Advertisement

UP Board Exam 2021: इस तारीख से शुरू हो जाएगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, Panchayat Chunav की वजह से हुई देरी

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण सभी बोर्ड की परीक्षाओं (Board Exams 2021) के आयोजन में देरी हो गई है. सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Date Sheet) जारी कर दी है. वहीं, यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam 2021) राज्य के पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) की तारीखों पर निर्भर करेगी.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021

नई दिल्ली: देशभर में परीक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है. जहां सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021) समेत कुछ मुख्य बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर चुके हैं, वहीं कुछ राज्य बोर्ड ने अभी भी तारीखों की ऑफिशियल घोषणा नहीं की है. इस साल कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते सभी परीक्षाओं के शेड्यूल बदल गए हैं. यूपी बोर्ड के छात्र भी लंबे समय से परीक्षा तिथि (UP Board Exam 2021 Date) की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं.

  1. पंचायत चुनाव के बाद होगा यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन
  2. मई में परीक्षा शुरू होने की है संभावना
  3. कोरोना काल में बदलेगा परीक्षा का तरीका

कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

फरवरी की शुरुआत हो चुकी है लेकिन देश के सबसे प्रमुख बोर्ड्स में गिने जाने वाले यूपी बोर्ड ने अब तक 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथियों (UP Board 10, 12 Exams 2021) का ऐलान नहीं किया है. छात्रों को लंबे समय से परीक्षा से संबंधित ऑफिशियल घोषणा का इंतजार है. वैसे तो यूपी बोर्ड ने अभी तक बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam 2021) की तारीखों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि ये परीक्षाएं मई से शुरू हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- UP Board Exam 2021 Update: New Education Policy के तहत हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में किए जाएंगे कई बदलाव

VIDEO

हाल ही में हाईकोर्ट (High Court) ने राज्य में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) 30 अप्रैल तक कराने का फैसला सुनाया है. अगर इस तारीख तक पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो बोर्ड परीक्षा मई में शुरू हो सकती है. अभी तक यूपी बोर्ड (UP Board) की तरफ से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है.

बढ़ाई गई परीक्षा केंद्रों की संख्या

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ​राज्य में 8,497 केंद्रों पर हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 (UP Board High School & Intermediate Exam 2021) का आयोजन करेगा. यूपी बोर्ड (UP Board) ने इन परीक्षा केंद्रों (UP Board Exam Centres) की प्रारंभिक सूची संबंधित स्कूलों के जिला निरीक्षक (DIoS) को भेज दी है. अब उनके खिलाफ प्राप्त आपत्तियों के आधार पर एक और जांच के बाद केंद्रों पर संबंधित जिला समिति की रिपोर्ट यूपी बोर्ड (UP Board) को भेजी जाएगी.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exams 2021: CBSE का नया नियम, 10th Board Exam में Fail नहीं होगा कोई छात्र

फरवरी में ही स्पष्ट होगी केंद्रों की स्थिति

यूपी बोर्ड (UP Board) के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने एचटी की रिपोर्ट के अनुसार इस बारे में पुष्टि करते हुए कहा, 'हमने DIoS को विशिष्ट परीक्षा केंद्रों के खिलाफ आपत्तियों पर गौर करने और 18 फरवरी तक यूपी बोर्ड (UP Board) को जिला समिति की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए कहा है. जिला समिति के गहन अध्ययन के बाद बोर्ड (UP Board) 22 फरवरी तक की सिफारिशें की केंद्र मूल्यांकन समिति द्वारा केंद्रों की अंतिम सूची जारी की जाएगी.'

कोविड-19 की वजह से बढ़ी केंद्रों की संख्या

यूपी बोर्ड (UP Board) के सचिव दिव्य कांत शुक्ला के मुताबिक, कोविड-19 (COVID-19) महामारी की वजह से जारी किए गए दिशानिर्देशों (Corona Guidelines) के अनुसार वर्ष 2021 बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam 2021) के लिए वर्ष 2020 की परीक्षाओं की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इससे छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने में आसानी होगी.

यह भी पढ़ें- Schools Reopening in 2021: Delhi, Haryana, Gujarat समेत इन राज्यों में फरवरी से खुल गए हैं स्कूल

CBSE जारी कर चुका डेटशीट

हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Date Sheet) जारी की है. यूपी बोर्ड भी जल्द इस बारे में फैसला लेकर तारीखें घोषित कर सकता है. इस बार यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में करीब 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

बदल जाएगा यूपी बोर्ड परीक्षा का पैटर्न

सीबीएसई समेत कई राज्य परीक्षाओं में नई शिक्षा पॉलिसी (New Education Policy) को अपनाने पर जोर दे रहे हैं. इसके तहत कई बदलाव किए जा रहे हैं. साथ ही यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा विभाग हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों का पैटर्न (UP Board Exam 2021) भी बदल जाएगा.

परीक्षा में 3 घंटे का पेपर दो भागों में बांटा जाएगा. इसमें पहला भाग 30 अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रश्नों (Objective Type Questions) का होगा. इसके लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा. वहीं दूसरे भाग में वर्णनात्मक (Descriptive) प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 2 घंटे का होगा.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exams 2021: बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले Reading Time में ही सॉल्व कर लेंगे आधा पेपर, ऐसे करें Time Management

हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा में सेमेस्टर मॉडल पर विचार

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) को लागू करने के लिए शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित करने के साथ हर मुद्दे पर प्रस्ताव तैयार करने के लिए स्टीयरिंग कमेटी गठित की थी. नया परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) 2021-22 से कक्षा 9 से लागू किया जाएगा.

नए पैटर्न पर हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा (High School Board Exam) वर्ष 2023 में, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा 2025 में होगी. बोर्ड परीक्षा के लिए वार्षिक सेमेस्टर मॉडल (Semester Model) पर भी विचार किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- UP Board Exam 2021 Date: परीक्षा केंद्रों को लेकर होने वाले हैं बहुत बड़े बदलाव, जानिए यूपी बोर्ड के Latest Update

आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था

परीक्षा में आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) की व्यवस्था खत्म करने की योजना बनाई जा रही है. इससे परीक्षा की विश्वसनीयता बढ़ेगी और अंकों के हेर-फेर पर अंकुश लगेगा. बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ (Multiple Choice Objective) प्रश्न पत्र के कारण बच्चों को अधिक अंक लाने का अवसर मिलेगा और उनका तनाव कम होगा.

इससे स्टूडेंट्स को अपना प्रदर्शन सुधारने का मौका मिलेगा. हाई स्कूल परीक्षा (UP Board High School Exam) वर्ष 2023 से साल में दो बार ली जाएगी. पहली बार परीक्षा निर्धारित समय पर होगी, जबकि दूसरी बार परीक्षा विद्यार्थियों के परीक्षाफल सुधार के लिए होगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news