UP Board Exams 2021 Date: कब होगी UP Board की परीक्षा? Panchayat Chunav की वजह से 56 लाख छात्र हैं परेशान

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा (UP Board Exams 2021) वहां के पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) की तारीखों के आधार पर आयोजित की जाती है. इस साल अभी तक पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. ऐसे में बोर्ड परीक्षा की तारीखों (UP Board Exams 2021 Date) को लेकर संशय बना हुआ है.

UP Board Exams 2021 Date: कब होगी UP Board की परीक्षा? Panchayat Chunav की वजह से 56 लाख छात्र हैं परेशान
फाइल फोटो

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं (UP Board Exams 2021) का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हुआ है. यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखों (UP Board Exams 2021 Date) का 56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को इंतजार है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) की वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam) पर असर पड़ रहा है.

इस साल कुल 56 लाख विद्यार्थियों ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है.

शेड्यूल को लेकर परेशान हैं छात्र

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) का कार्यकाल 31 मार्च 2021 को समाप्त हो रहा है. इस तारीख में अब दो महीने ही बचे हैं. इसके बावजूद भी अभी तक पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. वहीं, यूपी बोर्ड की हाईस्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (Intermediate) की परीक्षा की तिथियां (UP Board Exams 2021 Date) भी इसी के चक्कर में अधर में लटकी हुई हैं.

यह भी पढ़ें- CBSE बोर्ड की तरह अब इस राज्य में भी 2 बार होगी प्री-बोर्ड परीक्षा, तैयार रहें छात्र

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने महीने भर पहले भेजा था टाइम टेबल

वहीं, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक महीने पहले ही अपने टाइम टेबल का प्रस्ताव शासन को भेज दिया था. प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने सीबीएसई परीक्षा (CBSE Board Exams 2021 Date) की डेट घोषित होने के बाद उत्तर प्रदेश की बोर्ड (UP Board Exams 2021 Date) की तारीखें जारी करने की बात कही थी.

लेकिन अभी तक यूपी बोर्ड के 56 लाख से अधिक छात्रों को डेट शीट (Board Exam Date) का इंतजार है. 

यह भी पढ़ें- इस राज्य के छात्र अपनी मर्जी से दे सकेंगे परीक्षा, 1-12वीं तक Pre-Board हैं अनिवार्य

कब होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (UP Board Exams 2021 Date Sheet) न घोषित होने की वजह से अभी तक यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षा (UP Board Practical Exams 2021) की तारीख भी घोषित नहीं की जा सकी है. शिक्षा मंत्री का कहना है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें पंचायत चुनाव पर निर्भर करती हैं.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.