Zee Rozgar Samachar

Punjab में कक्षा 1 से 12वीं तक सभी छात्रों को देनी होंगे Pre-Board Exam, ऑनलाइन का भी होगा विकल्प

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Punjab School Education Board, PSEB) ने कक्षा 1 से 12वीं तक की प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre-Board Exam 2021) लेने की घोषणा की है. परीक्षाओं की तारीख भी सामने आ गई है. छात्रों के पास परीक्षा को ऑनलाइन या ऑफलाइन देने का ऑप्शन रहेगा.

Punjab में कक्षा 1 से 12वीं तक सभी छात्रों को देनी होंगे Pre-Board Exam, ऑनलाइन का भी होगा विकल्प
पंजाब प्री बोर्ड परीक्षा

नई दिल्ली: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) क्लास 1 से लेकर 12वीं तक सभी के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre-Board Exam 2021) का आयोजन करेगा. प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam) की तारीखों की घोषणा भी कर दी गई है. ये प्री-बोर्ड परीक्षाएं (Punjab Pre Board Exam 2021) 8 फरवरी 2021 से शुरू होंगी.

पंजाब की स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT Punjab) ने इस बारे में जानकारी दी है. बता दें कि पहले 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड परीक्षा देनी होती थी. लेकिन इस बार कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक, सभी स्टूडेंट्स के लिए इस परीक्षा को अनिवार्य किया गया है. 

अपनी पसंद के मीडियम में परीक्षा देंगे छात्र

पंजाब एससीईआरटी के निदेशक के आदेश अनुसार, 1 से 8वीं तक के छात्रों के पास ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह से परीक्षा देने का विकल्प होगा. स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के अनुसार प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam) देने का मीडियम चुन सकते हैं. वे चाहें तो स्कूल में जाकर परीक्षा दे सकते हैं या घर बैठे ऑनलाइन मोड (Online Mode) में भी दे सकते हैं.

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स सिर्फ ऑफलाइन परीक्षा ही दे सकेंगे. उन्हें स्कूल के एग्जाम सेंटर (Exam Center) पर जाकर परीक्षा देनी होगी. वे ऑनलाइन परीक्षा नहीं दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Webinar In London: भारत की New Education Policy पर लंदन में चर्चा, शिक्षा मंत्री भी हुए शामिल

प्री-बोर्ड परीक्षा के पीछे ये है कारण

इसके अलावा काउंसिल ने बताया है कि कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए पूरे सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे, जबकि कक्षा 6 से 12वीं तक के लिए घटाए गए सिलेबस से क्वेश्चन पेपर्स तैयार होंगे. इस प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam) को लेने के पीछे कारण बताया गया है कि कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण बीते साल स्कूल बंद रहे हैं और पढ़ाई का नुकसान हुआ है. ऐसे में प्री बोर्ड परीक्षा के जरिए स्टूडेंट्स की तैयारी बेहतर तरीके से हो सकेगी.

साथ ही यह भी कहा है कि अगर वार्षिक परीक्षा (Annual Exam) में दिक्कत होती है तो स्टूडेंट्स का फाइनल रिजल्ट इस परीक्षा के आधार पर तैयार किया जा सकता है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.