Zee Rozgar Samachar

UP Board Exam 2021 update: उत्तर प्रदेश में भी दो बार होंगे Pre-Board Exam, Panchayat Chunav की वजह से हो रही देरी

यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2021) ने दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre-Board Exam 2021) लेने का फैसला किया है. स्कूलों में इसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें राज्य के अपकमिंग पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) पर निर्भर करती हैं.

UP Board Exam 2021 update: उत्तर प्रदेश में भी दो बार होंगे Pre-Board Exam, Panchayat Chunav की वजह से हो रही देरी
इस राज्य में दो बार होगी प्री-बोर्ड परीक्षा

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड (CBSE) के बाद अब यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2021) ने भी 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा (Pre-Board Exam 2021) दो बार लेने का फैसला लिया है. प्री-बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. जनवरी के आखिरी सप्ताह और फरवरी महीने में लगातार दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. यूपी में 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

बोर्ड के इस फैसले से स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2021) की तैयारी करने में आसानी होगी. 

स्कूलों में दो बार होगी प्री-बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exams 2021) की तरह दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre-Board Exams 2021) कराने का निर्देश दिया है. सचिव के निर्देश पर जनवरी के अंतिम सप्ताह और फरवरी महीने में जिले के माध्यमिक स्कूलों में लगातार दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam) आयोजित की जाएगी.

ऐसा पहली बार होगा, जब यूपी बोर्ड (UP Board) दो बार प्री बोर्ड परीक्षा लेगा. स्कूल संचालकों ने प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं. दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित होने से निश्चित तौर पर बच्चे बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2021) में बेहतर मार्क्स हासिल कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- UP Board Exams 2021: अप्रैल-मई के बीच हो सकते हैं UP Board एग्जाम, पंचायत चुनाव पर निर्भर करेंगी तारीखें

UP Board परीक्षा की डेट आएगी सामने

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exams 2021) की बात करें तो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) अप्रैल-मई 2021 के बीच 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित कर सकता है. परीक्षा की तारीखों (UP Board Exams Date 2021) की घोषणा अब तक नहीं की गई है.

यूपी (UP) के शिक्षा मंत्री का कहना है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) की तारीखें राज्य के अपकमिंग पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) पर निर्भर करती हैं. स्टूडेंट्स परीक्षा की तारीखों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.