CBSE, NEET और JEE के Exam साल 2021 में भी Postpone होंगे? जानिए नया अपडेट

जान लें कि सीबीएसई (CBSE) दिसंबर में कक्षा 10 व 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करता है और फरवरी-मार्च में परीक्षा आयोजित करता है. लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के चलते उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई (CBSE) इस बार परीक्षा आयोजित नहीं कर पाएगा.

CBSE, NEET और JEE के Exam साल 2021 में भी Postpone होंगे? जानिए नया अपडेट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देशभर में बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. साल 2021 में सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा व NEET और JEE की परीक्षा आयोजित होंगी या नहीं, ये जानने के लिए सभी की निगाहें अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के फैसले पर टिकी हुई हैं.

जान लें कि सीबीएसई (CBSE) दिसंबर में कक्षा 10 व 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी करता है और फरवरी-मार्च में परीक्षा आयोजित करता है. लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के चलते उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई (CBSE) इस बार मार्च व अप्रैल में परीक्षा आयोजित नहीं कर पाएगा. इससे पहले साल 2019 में, CBSE ने नवंबर में डेटशीट जारी की थी.

इससे पहले कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) साल 2021 में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा अप्रैल-मई के महीने में आयोजित कर सकता है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण देशभर के स्कूल 8 महीने से बंद हैं.

VIDEO

ये भी पढ़ें- भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास अभ्यर्थी ऐसे करें अप्लाई

कुछ दिन पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने ट्वीट करके कहा कि अगले साल परीक्षा आयोजित करने के लिए बड़े पैमाने पर एक कैंपेन चलाकर छात्रों, उनके माता-पिता और शिक्षकों से राय मांगी जाएगी.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद ट्वीट किया, 'अगले साल परीक्षा कब और कैसे आयोजित करनी है, इस पर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से विचार लेने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक अभियान चलाया जाएगा.'

ये भी पढ़ें- मुनक्का खाने से दूर होंगी ये बीमारियां, जानिए अद्भुत फायदे

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) को वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने और JEE Mains व NEET की परीक्षाओं के लिए संशोधित पाठ्यक्रम साझा करने का भी निर्देश दिया. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को पाठ्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले विभिन्न राज्यों और केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्डों की स्थिति की समीक्षा करने के लिए कहा गया है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.