close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Loksabha Elections 2019: 3 राज्‍यों में बीजेपी सिमट सकती है 31 लोकसभा सीटों पर, अभी हैं 62 सांसद

3 राज्‍यों-राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में कुल 65 लोकसभा सीटें हैं. बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां 62 सीटें जीती थीं.

Loksabha Elections 2019: 3 राज्‍यों में बीजेपी सिमट सकती है 31 लोकसभा सीटों पर, अभी हैं 62 सांसद
5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा है. (फाइल फोटो)
Play

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा है. कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ में बहुमत लाने में सफल रही है. वहीं राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में बहुमत के करीब है. हालांकि बीजेपी को मध्‍य प्रदेश में 109 सीटें मिलने का अनुमान है. वहां अभी काउंटिंग जारी है. सियासी विशेषज्ञ इन विधानसभा चुनावों को लोकसभा चुनाव के सेमिफाइनल के तौर पर देख रहे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन 3 राज्‍यों (राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़) में कुल 65 लोकसभा सीटें हैं. बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में 62 सीटें जीती थीं. लेकिन मौजूदा प्रदर्शन के आधार पर 2019 के लोकसभा चुनाव उसकी सीटें घटकर 31 तक आ सकती हैं.

इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के मुताबिक मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी को करीब 180 विधानसभा सीटों का नुकसान हुआ है. यानि 2013 के मुकाबले करीब 48 फीसदी. वहीं कांग्रेस की विधानसभा सीटें बढ़ी हैं. कांग्रेस को 163 विधानसभा सीटों का फायदा हुआ है. 2013 के विधानसभा चुनाव में उसने इतनी सीटें गंवा दी थीं. 

मध्‍य प्रदेश का हाल

Madhya Pradesh
15 साल से सत्ता से दूर कांग्रेस मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh elections 2018) में बहुमत से दूर है. काउंटिंग पिछले 23 घंटे से जारी है. EVM के 20 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी राज्य में तकरीबन 20 घंटे बाद भी आधिकारिक नतीजे घोषित नहीं हुए हैं. किसी भी पार्टी को स्पष्ट जनादेश नहीं मिला है. सरकार बनाने के लिए कांग्रेस को दूसरे पार्टी और अन्य उम्मीदवारों की जरूरत है. बसपा (BSP) 2 सीटों पर जीत चुकी है. समाजवादी पार्टी (SP) 1 सीट पर जीती है और अन्य के खाते में 4 सीटें आई हैं. सपा ऐलान कर चुकी है कि वह कांग्रेस को समर्थन देने के लिए तैयार है.

राजस्‍थान की स्थिति

Rajasthan
राजस्‍थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan elections 2018) में कांग्रेस ने बड़ी बाजी मारी है. मंगलवार को घोषित परिणामों में कांग्रेस ने 199 सीटों में से 99 सीटों पर कब्‍जा किया है. लेकिन प्रदेश में सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 100 है. ऐसे में कांग्रेस को प्रदेश में सत्‍ता में आने के लिए एक सीट की जरूरत है. आज (12 दिसंबर) जयपुर में कांग्रेस के विधायक दलों की बैठक भी होनी है. इसमें इस मुद्दे पर भी निर्णय संभव है.

छत्‍तीसगढ़ में स्‍पष्‍ट बहुमत

chattisgarh
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattigarh Assembly Elections 2018) में कांग्रेस ने 68 सीटों के साथ राज्य में बहुमत हासिल किया है. वहीं भाजपा सिर्फ 15 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई, जिससे डॉ. रमन सिंह काफी दुखी नजर आए. राज्य में मिली करारी हार स्वीकार करते हुए रमन सिंह ने कहा-'मैं कांग्रेस को जीत के लिए बधाई देता हूं, उम्मीद है कि कांग्रेस राज्य की जनता से अपने वादे निभाएगी. मुझे 15 सालों तक छत्तीसगढ़ की सेवा का मौका मिला और इस दौरान राज्य को बेहतर बनाने के लिए हमने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया. यहां चुनाव मेरे नेतृत्व में लड़ा गया और हार की जिम्मेदारी लेता हूं.'