14 फिल्में, एक ही टाइटल, एक जैसे किरदार...1 को छोड़ सब हुईं फ्लॉप, कपूर खानदान के इस शख्स को बना दिया सुपरस्टार
Advertisement
trendingNow12344753

14 फिल्में, एक ही टाइटल, एक जैसे किरदार...1 को छोड़ सब हुईं फ्लॉप, कपूर खानदान के इस शख्स को बना दिया सुपरस्टार

Laila Majnu: इस टाइटल से भारत में 14 फिल्में बनी हैं. सभी की कहानी और किरदार एक जैसे हैं. बावजूद इसके इनमें से सिर्फ एक ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल कर पाई है.

 

आखिर क्या है टाइटल?

Laila Majnu: बॉलीवुड में अक्सर एक ही टाइटल पर कई फिल्में बन जाती हैं. अक्सर एक ही टाइटल पर बनी अलग-अलग फिल्मों की कहानी एक-दूसरे से अलग होती है, लेकिन यहां मामला जरा हटके हैं. भारतीय सिनेमा में एक ही टाइटल से चार भाषाओं में लगभग 14 फिल्में बनी हैं. वहीं, पाकिस्तान भी इस कहानी और टाइटल की कई फिल्में बनी हैं. हालांकि, भारत में एक ही टाइटल से बनी इन फिल्मों में से सिर्फ एक ही सफलता हासिल कर पाई थी. बाकी सभी को बॉक्स ऑफिस पर असफलता का सामना करना पड़ा था. सिर्फ एक ही फिल्म सफल हुई थी और कपूर खानदान के एक चिराग को सुपरस्टार बना दिया था. 

लैला और मजनूं की अरबी कथा को पिछले सौ सालों में भारतीय उपमहाद्वीप के सिनेमा में ना जाने कितनी बार बताया जा चुका है. इस कहानी पर भारत में पहली बार 1922 में एक फिल्म बनाई गई थी और इसका नाम 'लैला मजनूं' था. तब से लेकर अबतक प्रेमियों की त्रासदी पर तकरीबन 13 और फिल्में बनाई गई हैं, जिनमें 1927 में एक और मूक फिल्म और 1931-53 की छह और ब्लैक-एंड-व्हाइट फिल्में शामिल हैं. इनमें से आखिर में शम्मी कपूर ने मजनू की भूमिका निभाई थी और लैला के रूप में नूतन नजर आई थीं.

चाय की दुकान पर धोए बर्तन, एक फिल्म ने पलटी किस्मत, ऑस्कर नॉमिनेशन तक कर लिया हासिल

पाकिस्तान में भी बनी हैं 'लैला मजनू'
पहली रंगीन 'लैला मजनू' (1962 में एक मलयालम फिल्म) के सिनेमाघरों में आने से पहले एक ही शीर्षक वाली दो पाकिस्तानी फिल्में भी बनाई गई थीं. हालांकि,  इनमें से कोई भी फिल्म अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाई थी. इसके बाद 1976 में अबरार अल्वी द्वारा लिखित और हरनाम सिंह रवैल द्वारा निर्देशित 'लैला मजनू' ने फिल्म का इतिहास पलट कर रख दिया और बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए थे.

क्या शहनाज गिल को डेट कर रहे हैं राघव जुयाल, Kill एक्टर ने खुद बता दिया सारा सच

ऋषि कपूर को 'लैला मजनू' ने बना दिया सुपरस्टार
1976 में आई 'लैला मजनू' में मजनू की भूमिका ऋषि कपूर नजर आए थे. वहीं, लैला का किरदार एक्ट्रेस रंजीता ने निभाया था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफल रही थी. इससे पहले फिल्म 'बॉबी' के साथ अपनी सफल शुरुआत के बा, ऋषि ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता का स्वाद नहीं चखा था. वह 'कभी-कभी' में थे, लेकिन उस फिल्म की सफलता का क्रेडिट अमिताभ बच्चन और शशि कपूर जैसे बड़े सितारों को दिया गया था. 'लैला मजनू' अपने डेब्यू के बाद से ऋषि की पहली सिंगल हिट थी और इसने उन्हें बॉलीवुड में एक सुपरस्टार के रूप में स्थापित कर दिया.

इम्तियाज अली की 'लैला मजनू' भी नहीं दिखा पाई बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल
1976 की हिट के बाद बॉलीवुड में एक और 'लैला मजनू' बनी. यह फिल्म निर्माता इम्तियाज अली ने बनाई थी, लेकिन इसका आधुनिकीकरण कर दिया गया था. इस फिल्म में अविनाश तिवारी और तृप्ति डिमरी ने अभिनय किया था. कश्मीर के बैकग्राउंड में तैयार यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही, लेकिन पिछले कुछ सालो में ओटीटी पर आने के बाद यह पॉपुलर हो गई, लेकिन 'लैला-मजनू' पर बनी फिल्मों की सफलता की बात करें तो ऋषि कपूर जैसी सफलता कोई भी फिल्म हासिल नहीं कर पाई.

Trending news