National Film Awards: आप देखना चाहते हैं नेशनल अवार्ड विनर फिल्मेंॽ जानिए उनके ओटीटी प्लेटफॉर्म
Advertisement

National Film Awards: आप देखना चाहते हैं नेशनल अवार्ड विनर फिल्मेंॽ जानिए उनके ओटीटी प्लेटफॉर्म

Best Film National Award 2023: आज के समय में सिनेमा आसानी से उपलब्ध है और नेशनल अवार्ड जीतने वाली फिल्में आप ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर देख सकते हैं। अगर आपने विभिन्न कैटेगरी में जीतने वाली फिल्में नहीं देखी हैं, तो जानिए वे किन-किन ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध हैं...

 

National Film Awards: आप देखना चाहते हैं नेशनल अवार्ड विनर फिल्मेंॽ जानिए उनके ओटीटी प्लेटफॉर्म

Alia Bhatt And Kriti Sanon: 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा ने कुछ फिल्मों को खास बना दिया है. ये वे फिल्में हैं, जिन्हें अवार्ड मिले. कोई बेस्ट फिल्म तो कोई बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस-डायरेक्टर. ये अवार्ड 2021 के लिए दिए गए हैं. हाल में घोषित हुए राष्ट्रीय पुरस्कारों में उन सभी फिल्मों को शामिल किया गया थे, जिन्हें 2021 में 1 जनवरी से 31 दिसंबर के बीच सेंसर बोर्ड ने सेर्टिफिकेट दिए थे. फिर भले ही वे फिल्में 2022 में सिनेमाघरों में लगीं. खैर, पुरस्कार जीतने वालों में लोगों की दिलचस्पी पैदा हुई. जिन विजेता फिल्मों या पुरस्कार जीतने वाले कलाकारों को वे अब तक नहीं देख पाए, अब देखना चाते हैं. अधिकतर फिल्में ओटीटी पर उपलब्ध हैं। जानिए इन्हें आप किस-किस प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं. साथ ही उन्हें किन कैटेगरी में अवार्ड मिले हैं।

बेस्ट फीचर फिल्मः रॉकेट्री-द नंबी इफेक्ट (Rocketry: The Nambi Effect ). फिल्म प्राइम वीडियो, जियो सिनेमा, वूट सेलेक्ट पर स्ट्रीम हो रही है.

नरगिर दत्त अवार्डः यह पुरस्कार राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) को मिला है. इसे जी5 पर देख सकते हैं. कश्मीर फाइल्स के लिए पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi) को भी बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड मिला है.

बेस्ट पापुलर फिल्मः आरआरआर (RRR). यह फिल्म नेटफ्लिक्स, जी5, डिज्नी प्लस हॉटस्टार उपलब्ध है. बैकग्राउंड म्यूजिक के बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवार्ड एम.एम कीरावनी को मिला. इसी तरह बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड भी आरआरआर के कोमुरम भीमुडो गाने के लिए काल भैरव को मिला. वी.श्रीनिवास मोहन को फिल्म के लिए बेस्ट वीएफएक्स अवार्ड दिया गया है.

बेस्ट एक्टरः अल्लू अर्जुन (Allu Arjun). पुष्पा: द राइज के लिए यह अवार्ड मिला. फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर है. फिल्म के लिए देवी श्री प्रसाद को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का भी नेशनल अवार्ड मिला है.

बेस्ट एक्ट्रेसः आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और कृति सैनन (Kriti Sanon). आलिया को गंगूबाई काठियावाड़ी और कृति को मिमी के लिए अवार्ड. दोनों फिल्में नेटफ्लिक्स पर हैं. मिमी के लिए पंकज त्रिपाठी को भी बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिला है. इस फिल्म के लिए संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) और उत्कर्षिनी वशिष्ठ को सर्वश्रेष्ठ पटकथा (रूपांतरित) का भी अवार्ड मिला है. उत्कर्षिनी वशिष्ठ और प्रकाश कपाड़िया को इसी फिल्म के लिए बेस्ट डायलॉग राइटर का अवार्ड भी मिला. संजय लीला भंसाली को गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट एडिटर का भी अवार्ड मिला. वहीं प्रीतिशील सिंह डिसूजा बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट का अवार्ड मिला है.

बेस्ट चाइल्ट आर्टिस्टः गुजराती फिल्म छैलो शो (Chhello Show) के लिए भाविन रबारी को अवार्ड मिला. फिल्म नेटफ्लिक्स पर गुजराती/अंग्रेजी में है.

बेस्ट डायरेक्टरः मराठी फिल्म गोदावरी (Film Godavari) के लिए निखिल महाजन को यह अवार्ड मिला. फिल्म जियो सिनेमा पर है.

बेस्ट ओरीजनल स्क्रिप्टः शाही कबीर को मलयालम फिल्म नयट्टू (द हंट) के लिए. फिल्म नेटफ्लिक्स पर है.

इंदिरा गांधी पुरस्कारः बेस्ट फर्स्ट फिल्म के लिए डायरेक्टर को यह अवार्ड मिलता है. मलयालम फिल्म मेप्पडियन के लिए विष्णु मोहन को यह मिला. फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर है.

स्पेशल जूरी अवार्डः हिंदी फिल्म शेरशाह (Film Shershah) को. फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर है.

बेस्ट हिंदी फिल्मः सरदार उधम (Sardar Udham). इसे प्राइम वीडियो पर दिख सकते हैं. फिल्म को बेस्ट सिनेमैटोग्राफी (अविक मुखोपाध्याय), बेस्ट ऑडियोग्राफी (अनीश बसु), बेस्ट री-रिकॉर्डिंग (सिनॉय जोसेफ), बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन (दिमित्री मलिक और मानसी ध्रुव मेहता), बेस्ट ड्रेस डिजाइनर (वीरा कपूर) के लिए भी अवार्ड मिला है.

सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ पुस्तकः संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल-द इनक्रेडिबली मेलोडियस जर्नी (लेखकः राजीव विजयकर) किताब आप ऑनलाइन मंगा सकते हैं.

Trending news