B'Day: 17 साल की उम्र से किया स्ट्रगल, Ayushmann Khurrana की ऐसे हुई फिल्मों में एंट्री

 आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) भी उन अभिनेताओं में से एक हैं जो बॉलीवुड में आउटसाइडर माने जाते हैं. 

B'Day: 17 साल की उम्र से किया स्ट्रगल,  Ayushmann Khurrana की ऐसे हुई फिल्मों में एंट्री

नई दिल्ली: बॉलीवुड की फिल्मों को एक नया रंग देने वाले, पुराने सामाजिक टैबूज को तोड़ने वाले किरदारों में काफी सहजता से ढल जाने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) का आज जन्मदिन है. कभी 'विक्की डोनर' तो कभी  'ड्रीम गर्ल'  बनकर लोगों के दिलों में राज करने वाले आयुष्मान आज 36 साल के हो गए हैं. आयुष्मान खुराना भी उन अभिनेताओं में से एक हैं जो बॉलीवुड में आउटसाइडर माने जाते हैं. आयुष्मान ने इंडस्ट्री में न सिर्फ एंट्री की बल्कि अपने दम पर पहचान बनाई. आइए आयुष्मान के जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें...

8 सालों में बनाई अलग पहचान
आयुष्मान ने साल 2012 में बॉलीवुड में डेब्यू किया और 8 सालों में अपने दम पर अलग पहचान बनाई. उन्होंने अब तक के अपने एक्टिंग करियर में अलग तरह की फिल्में कीं और अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है.

बचपन में था ये नाम
आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ में हुआ था. पहले उनके माता- पिता ने उनका नाम निशांत खुराना रखा था. लेकिन तीन साल की उम्र में उनका नाम बदलकर आयुष्मान खुराना रख दिया गया. आयुष्मान ने मास कॉम्यूनिकेशन में मास्टर की डिग्री हासिल की साथ ही साथ उन्होंने पांच साल तक थियेटर भी किया है.

17 साल की उम्र में शुरुआत
17 साल की उम्र में आयुष्मान ने पहली बार एक रिएलिटी शो के जरिए अपने करियर की शुरुआत की. इस शो ने उन्हें पहचान नहीं दिलाई. लेकिन इसके बाद इसके बाद साल 2004 में वो 'रोडीज 2' में नजर आए और इसके विजेता बनकर लोगों की नजर में आए. इस जीत के बाद भी आयुष्मान का स्ट्रगल जारी था उन्होंने दिल्ली में बिग एफएम में काम किया, जिसमें उनका शो 'मान ना मान मैं तेरा आयुष्मान' आया. इसके बाद आयुष्मान ने टीवी शोज में बतौर होस्ट एंट्री की. इस दौरान उन्होंने इंडियाज गॉट टैलेंट को होस्ट किया. 

ऐसे मिली पहली फिल्म 
आयुष्मान ने साल 2012 में बॉलीवुड डेब्यू किया. वह अपनी पहली फिल्म के विषय और अपनी दमदार एक्टिंग के चलते लोगों के दिलो दिमाग में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए. यह फिल्म थी  शूजित सरकार की रोमांटिक कॉमेडी 'विक्की डोनर'. अलग विषय पर बात करने वाली यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई. फिल्म में उन्होंने 'पानी दा रंग' गाना भी गाया. इस फिल्म के लिए आयुष्मान को बेस्ट मेल डेब्यू और गाने के लिए बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड से नवाजा गया. 

फ्लॉप का सिलसिला 
अगर आपको लगता है कि आयुष्मान ने सिर्फ सुपरहिट फिल्में दी हैं तो आपको बता दें कि आप गलत हैं. क्योंकि पहली फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने लगातार फ्लॉप का स्वाद चखा था. उन्होंने 'नौटंकी साला', 'बेवकूफियां' और 'हवाईजादा' जैसी फिल्मों में काम किया, जो बॉक्स ऑफिस पर काफी बुरी साबित हुईं. 

बैक टू बैक 10 सुपरहिट्स 
इसके बाद आयुष्मान ने कुछ ऐसा हिट सिलसिला शुरू किया जो आजतक जारी है. आयुष्मान ने दम लगा के हईशा, बरेली की बर्फी, शुभ मंगल सावधान, अंधाधुन, बधाई हो, ड्रीम गर्ल, आर्टिकल 15, बाला, शुभ मंगल ज्यादा सावधान और गुलाबो सिताबो जैसी बैक टू बैक 10 सुपरहिट फिल्में देकर खुद को सुपरस्टार साबित किया है. 

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

ये भी देखें-