अनिल कपूर नहीं, अमिताभ बच्चन थे 'मिस्टर इंडिया' की पहली पसंद?
Advertisement

अनिल कपूर नहीं, अमिताभ बच्चन थे 'मिस्टर इंडिया' की पहली पसंद?

Bollywood Retro: शेखर कपूर की आइकॉनिक फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में लीड रोल अनिल कपूर ने निभाया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस रोल के लिए पहली पसंद अमिताभ बच्चन थे. 

अनिल कपूर नहीं थे 'मिस्टर इंडिया' की पहली पसंद

Bollywood Retro: शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) के डायरेक्शन में 1987 में आई फिल्म 'मिस्टर इंडिया' (Mr. India) को भारतीय सिनेमा की आइकॉनिक फिल्मों में से एक माना जाता है. अनिल कपूर (Anil Kapoor), सतीश कौशिक, श्रीदेवी, अमरीश पुरी जैसे कलाकारों से सजी इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई है. आज भी दर्शक इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए पहली पसंद अनिल कपूर नहीं, बल्कि अमिताभ बच्चन थे.

प्रोड्यूसर बोनी कपूर (Boney Kapoor) ने ई टाइम्स को दिए एक पुराने इंटरव्यू में खुलासा किया था कि  सबसे पहले 'मिस्टर इंडिया' को डायरेक्शन रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) करने वाले थे और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को लीड रोल दिए जाने की बात थी. फिर प्लान में कैसे चेंज हुआ?

राज कुमार की एक हरकत और नाराज हुए दिलीप कुमार, 'सौदागर' के सेट से भी चले गए थे बाहर! जानें किस्सा

अमिताभ बच्चन के साथ हुई थी फिल्म प्लान
बोनी कपूर ने कहा था, ''वो सात दिन के बाद मैंने 'मिस्टर इंडिया' की कहानी सुनी थी. जावेद अख्तर साब, नरेश गोयल और मैं रमेश सिप्पी के डायरेक्शन में मिस्टर इंडिया बनाने वाले थे, जिसमें अमिताभ बच्चन लीड रोल निभाते. लेकिन बात जमी नहीं. ऐसे में जब एक बार मैं और जावेद साब बैठे तो मैंने उनसे कहा कि चलिए इस फिल्म को करते हैं. उन्होंने कहा कि यह एक महंगी फिल्म है. जीपी सिप्पी इसे अमिताभ बच्चन के साथ बनाने वाले थे, आप इसे अनिल कपूर के साथ कैसे बनाएंगे?

'बजरंगी भाईजान' की मुन्नी ने ईद पर दी फैन्स को बधाई, दिखाया अपना चांद सा मुखड़ा

3 करोड़ 20 लाख रुपये में बनी फिल्म
अलग-अलग विचारों के बावजूद बोनी कपूर ने इस फिल्म को बनाने का फैसला किया. बोनी कपूर ने कहा, ''मैंने कहा कि हम इसे बनाएंगे. उन दिनों टॉप स्टार्स के साथ बड़ी फिल्में 1 से 1.5 करोड़ रुपये में बनती थी, लेकिन मैंने यह फिल्म 3 करोड़ 20 लाख रुपये में बनाई. रिलीज पर मुझे 80 लाख का घाटा हुआ, लेकिन पहले साल में मैंने पैसा और नाम दोनों कमाया और इस फिल्म को आज भी याद किया जाता है. 

समय से आगे की कहानी थी 'मिस्टर इंडिया'
अपने समय से कहीं आगे की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' को कमर्शियल सफलता मिली थी और फिल्म 1987 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बनी थी. फिल्म में अनिल कपूर ने अरुण, श्रीदेवी ने सीमा, सतीश कौशिक ने कैलेंडर और अमरीश पुरी ने मोगंबों की यादगार भूमिकाएं निभाई थीं.

Trending news