close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

OSCARS 2019 में बजा भारत का डंका, फिल्म 'पीरियड: एंड ऑफ सेंटेंस' को मिला ऑस्कर

भारत की लघु फिल्म ‘पीरियड: एंड ऑफ सेंटेंस’ को बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है.

OSCARS 2019 में बजा भारत का डंका, फिल्म 'पीरियड: एंड ऑफ सेंटेंस' को मिला ऑस्कर
‘रोमा’ को ऑस्कर में ‘विदेशी भाषा फिल्म’ श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है (फोटो साभारः @TheAcademy/Twitter)

नई दिल्ली: अमेरिका के कैलिफॉर्निया में सिनेमाजगत के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन किया जा रहा है. मेक्सिको के निर्देशक अल्फोंसो कुरों की ‘रोमा’ को ऑस्कर में ‘विदेशी भाषा फिल्म’ श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है. यह मेक्सिको की पहली फिल्म है जिसको इस श्रेणी में पुरस्कार मिला है. साथ ही भारत की लघु फिल्म ‘पीरियड: एंड ऑफ सेंटेंस’ को बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है. बता दें, यह फिल्म पीरियड्स से जुड़ी भ्रांतियों से जूझ रही एक महिला के जीवन पर आधारित है.

मासिक धर्म से जुड़े विषय पर केंद्रित है OSCAR जीतने वाली भारतीय फिल्म 'Period: End of Sentence'

OSCARS 2019: पहली बार मिला ऑस्कर मिलते ही रो पड़ी लेडी गागा

वहीं, ‘रोमा’ के निर्देशक कुरों को 91वें अकादमी अवॉर्ड समारोह में सिनेमैटोग्राफी के लिए भी ऑस्कर मिला है. रिलीज होने के बाद से ही इस फिल्म की तारीफ सिनेमैटोग्राफी के लिए भी की जा रही थी. कुरों ऐसे पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें अपनी ही निर्देशन में बनी फिल्म के लिए सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार मिला है. कुरों की इस ‘ब्लैक एंड व्हाइट’ फिल्म से लोगों को काफी आशा थी. इस श्रेणी में ‘कोल्ड वॉर (पोलैंड), ‘ शॉपलिफ्टर्स (जापान)’, ‘ नेवर अवे (जर्मनी)’, ‘केपरनौम (लेबनान)’ भी नामित थी. ​रोमा की की कहानी 1970 के दशक के मेक्सिको की है. इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था. 

ऑक्सर जीतने वाली पहली अश्वेत महिला
वहीं, ‘स्पाइडर मैन: इनटू द स्पइडर वर्स’ को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म का पुरस्कार मिला. साथ ही हॉलीवुड फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ की कॉस्ट्यूम डिजाइनर रूथ ई कार्टर को ‘सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन’ के लिए ऑस्कर मिला है और वह इस श्रेणी में अकादमी पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला हैं. ‘मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स फिल्म’ स्टूडियो का यह पहला ऑस्कर है. पुरस्कार की घोषणा के तुरंत बाद ही इस स्टूडियो के लिए एक और बड़ी खबर आई. प्रोडक्शन डिजाइन की श्रेणी में हना बैचलर को पुरस्कार दिया गया. 

‘ब्लैक पैंथर’ में काल्पनिक राष्ट्र वकांडा को सिल्वर स्क्रीन पर शानदार रूप से उतारने कि लिए बैचलर को यह पुरस्कार दिया गया. कार्टर ने इस सम्मान को स्वीकार करते हुए कहा, ‘‘मार्वल ने भले ही पहले अश्वेत सुपरहीरो की रचना की हो लेकिन कॉस्ट्यूम डिजाइन के जरिए हमने इसे एक अफ्रीकी राजा के रूप में बदल दिया और इस फिल्म के लिए कपड़े डिजाइन करना मेरे लिए सम्मान की बात है. शुक्रिया अकादमी. अफ्रीकी राजशाही को सम्मानित करने के लिए शुक्रिया.' 

इसके अलावा आइए, जानते हैं अभी तक किस-किस ने अवॉर्ड अपने नाम किया है-

  • पॉप सुपरस्टार लेडी गागा को ‘ए स्टार इज बॉर्न’ के ‘शैलो’ गाने के लिए ‘बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग’ के लिए ऑस्कर से नवाजा गया है. गागा का यह पहला ऑस्कर है.
  • ऑस्कर में ‘ग्रीन बुक’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का मिला पुरस्कार.
  • द फेवरिट’ के लिए ओलिविया कॉलमैन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर.
  • ‘बोहेमियन रैपस्डी’ के लिए रामी मलेक को मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर पुरस्कार.
  • फिल्म 'इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक' के लिए रेजिना किंग को बेस्ट सपॉर्टिंग एक्ट्रेस का खिताब मिला है.  
  • माहर्शाला अली को फिल्म 'ग्रीन बुक' बेस्ट सपॉर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड.
  • 'रुथ कार्टर' को कॉस्ट्यूम डिजाइन का अवॉर्ड.
  • फिल्म 'फर्स्ट मैन' को बेस्ट विजुअल इफेक्ट का अवॉर्ड.
  • 'स्किन' को बेस्ट लाइव ऐक्शन शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड.
  • 'ग्रीन बुक' को बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड. 
  • BlacKkKlansman को बेस्ट अडैप्टेड स्क्रीन प्ले का अवॉर्ड.  

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें